logo-image

Auto: ये ईवी कार इतनी हल्की और पतली की न ट्रैफिक का झंझट न पार्किंग की परेशानी

Auto: देश में इलेक्ट्रिक कार की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ बाजार बन गया है. लेकिन भारत के सड़कों पर होने वाला जाम अब भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए इजराइल की एक इलेक्ट्रिक

Updated on: 30 Jan 2023, 03:12 PM

नई दिल्ली:

Auto: देश में इलेक्ट्रिक कार की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ बाजार बन गया है. लेकिन भारत के सड़कों पर लगने वाला जाम अब भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए इजराइल की एक इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसी कार बनायी है, जो हल्की और छोटी है और आपको ट्रैफिक के परेशानियों से बचाएगी. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक वाहन का नाम CT-2 रखा है. 

इजराइल की स्टार्टअप कंपनी ट्रांसफॉर्मर ने शहरों के ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए इस इलेक्ट्रिक कार CT-2 का निर्माण किया है. यह कार सिर्फ 1.6 मीटर चौड़ी है जो टाटा की इलेक्ट्रिक वाहन 1.66 से पतली है. इसके वजन की बात करे तो यह मात्र 450 किलोग्राम है जो टाटा नैनो से हल्की है. यानी न ट्रैफिक का टेंशन और पार्किंग की लिए ज्यादा जगह. वही मामले पर कंपनी का दावा है कि एक पेट्रोल कार जितनी जगह पार्किंग के लिए लेगी उतने जगह में आप चार सीटी-2 कार को पार्क कर सकते है. कंपनी का दावा है कि आप इसे संकरी गलियों में भी आसानी से चला सकते है.

यह भी पढ़े- पीएम मोदी और अमित शाह ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर अर्पित की श्रद्धांजलि

यह कार जो छोटी कार बंद हो गई है चाहे नैनो का ही देख सकते है. ऐसी छोटी कार की जगह ले सकती है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि यह कार लोगों को कितना पसंद आती है. कंपनी ने जानकारी दी है कि यह इलेक्ट्रिक सीटी-2 कार दो लोग बैठ सकते है जिसमें एक ड्राइवर और एक पेसेंजर शामिल है. कंपनी ने दावा किया है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद करीब 180 किलोमीटर चलेगी वही इसके टॉप स्पीड की बात करे तो यह 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह कार कई इलेक्ट्रिक वाहनों को टक्कर दे सकती है.