logo-image

AUTO: मारुति सुजकी ने 2030 प्लान का किया खुलासा, ये मॉडल पेश करेगी

AUTO: विश्व में ही नहीं बल्कि पुरे भारत में ईवी की मांग बढ़ती जा रही है. भारत वर्तमान समय में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ऑटो मार्केट बन गया है. भारत में हुई इस साल जनवरी में ऑटो एक्सपों में कई कंपनियों ने अपने आने वाले इलेक्टिक मॉडल पेश किया था. इधर मा

Updated on: 27 Jan 2023, 06:43 PM

नई दिल्ली:

AUTO: विश्व में ही नहीं बल्कि पुरे भारत में ईवी की मांग बढ़ती जा रही है. भारत वर्तमान समय में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ऑटो मार्केट बन गया है. भारत में हुई इस साल जनवरी में ऑटो एक्सपों में कई कंपनियों ने अपने आने वाले इलेक्टिक मॉडल पेश किया था. इधर मारुति सुजुकी ने भी नई टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी ने जानकारी दी कि Battery Electric Vehicle(BEV), Haybrid Electric Vehicle(HEV) और Internal Combustion Engine(ICE) मॉडल पेश करने की बात की है. इसके साथ ही कंपनी ने इथेनॉल, सीएनजी बायोगैस से चलने वाले मॉडल पेश करने के बारे में जानकारी दी है. इन वाहनों को साल 2030 तक देश में जनता के लिए पेश कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़े- BBC Documentary Controversy: डीयू के बाहर धारा 144 लागू, पुलिस बल तैनात

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी ने के साथ साझेदारी कर 6 नई इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पेश करेगी. वही मारुति सुजुकी पहली इलेक्ट्रिक वाहन 2025 तक पेश करेगी. मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्टिक वाहन eVX मॉडल इस साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश किया था. इस मॉडल का की टक्कर हुंडई क्रेटा कि ईवी से होगा. क्रेटा की ईवी मॉडल अभी पहले चरण के विकास में शामिल है. मारुती की ईवी एक बार में चार्ज करने पर 550 किलोमीटर चलने का दावा कंपनी करती है वही इसका रेंज 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस कार की लंबाई 4300MM वही इसकी उंचाई 1600MM है.  कंपनी ने कई और ईवी मॉडल पेश करने की बात की है जिसमें जिमनी, वेगेनार, बलेनो और विटारा शामिल है.

कपंनी के द्वार प्राप्त जानकारी के मुताबिक आईसीई मॉडल 2030 तक देश के 60 प्रतिशत देशी बाजार को कवर करने और वही हाईब्रिड मॉडल के ईवी के जरिए 25 प्रतिशत बाजार को कवर करने का लक्ष्य बनाया है. भारत सरकार के 2070 तक कार्बन न्यूटर्ल बनने के लक्ष्य के लिए कपंनी 4.39 लाख करोड़ टर्नओवर पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है. वही इसके लिए कंपनी आने वाले समय में लक्ष्य को हासिल करने के लिए 2.82 लाख करोड़ करीब निवेश करगे. हालाँकि, ICE मॉडल में CNG, बायोगैस और इथेनॉल मिक्स ईंधन पर चलने वालों का मिश्रण होगा.