logo-image

सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की भी भरमार, इतने रुपये से शुरू होते हैं दाम

Affordable Ev Cars In India: देश में जब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल का दौर  शुरु हुआ था तब से ही खरीददारों का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की ओर मुड़ने लगा था.

Updated on: 08 Aug 2022, 08:55 PM

नई दिल्ली:

Affordable Ev Cars In India: इलेक्ट्रिक कार को पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले एक बेहतर विक्लप में रूप में देखा जाने लगा है. देश में जब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल का दौर  शुरु हुआ था तब से ही खरीददारों का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की ओर मुड़ने लगा था. यही वजह रही कि वाहन निर्माता कंपनियों की दिलचस्पी भी इलेक्ट्रिक कारों को बनाने में बढ़ने लगी. इलेक्ट्रिक कार खरीदना तो हर कोई चाहता है लेकिन इन कारों के साथ सबसे बड़ी परेशानी इनका नॉर्मल कारों से कई ज्यादा महंगा होना है. ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें खरीददार के लिए बजट की चुनौती देती हैं. लेकिन अब बहुत सी कारों के विकल्प के साथ ग्राहकों की सहूलियत का भी ध्यान रखा जाने लगा है. बाजार में कई कारों के विक्लप मौजूद हैं. आइए डालते हैं एक नजर

सस्ती इलेक्ट्रिक कार के क्रम में सबसे पहला पहला नाम वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का आता है. टाटा मोटर्स भारतीय ग्राहकों के लिए टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) और टाटा नेक्सॉन (TATA Nexon EV)को पेश करती है.

टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) की कीमत की बात करें तो ईवी की एक्स शोरूम प्राइस 12 लाख से शुरू हो जाती है.  टाटा मोटर्स की ये एक सेडान कार है. वाहन निर्माता कंपनी टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) को 26 kWh lithium-ion बैटरी के साथ पेश करती है. कंपनी का दावा है कि कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद इससे 306 किलोमीटर की रेंज कवर की जा सकती है. 

टाटा मोटर्स का ये दूसरा मॉडल भी ग्राहकों के बजट को ध्यान में रखकर मार्केट में उतारा गया है. टाटा नेक्सॉन (TATA Nexon EV)की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम प्राइस 14.3 लाख रुपये से शुरू हो जाती है. कंपनी का ये मॉडल एक एसयूवी कार है. कार को  30.2-40.5 kWh 320 V lithium polymer बैटरी के साथ पेश किया जाता है. कंपनी का दावा है कि कार को एक बार फुल चार्ज करने के बाद इससे 266 किलोमीटर की रेंज कवर की जा सकती है. 

ये भी पढ़ेंः RoboTaxi को लेकर एलन मस्क ने दिया बड़ा बयान, ऐसी होगी रूप रेखा

सस्ती ईवी के सेगमेंट में अगला नाम एमजी ZS EV (MG ZS EV) का आता है. कार की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 22 लाख रुपये से शुरू हो जाती है. कंपनी का ये एक एसयूवी मॉडल है. कार 50.3 kWh 384 V lithium-ion की बैटरी के साथ पेश की जाती है. रेंज की बात करें तो कार 461 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करती है.