News Nation Logo
Banner

लास वेगास में 29 मील की टनल सिस्टम को मंजूरी, मिलेगी यह सुविधा

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क की अध्यक्षता वाली एक कंपनी को स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को लास वेगास पट्टी के नीचे 29 मील की सुरंग प्रणाली बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 23 Oct 2021, 11:33:25 AM
Tunnel

Tunnel (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 29 मील सुरंग के दौरान कुल 51 स्टेशन होंगे
  • हर घंटे 57,000 यात्री भूमिगत यात्रा कर सकेंगे
  • बिलियन डॉलर तक की लागत आने की उम्मीद

 

नई दिल्ली:  

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क की अध्यक्षता वाली एक कंपनी को स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को लास वेगास पट्टी के नीचे 29 मील की सुरंग प्रणाली बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है. इस सुरंग के बनने से यहां की परिवहन व्यवस्था में न सिर्फ सड़कों पर भीड़भाड़ में कमी आएगी बल्कि समय बचत के लिए चमत्कारिक सुधार आने की भी उम्मीद है. यह कंपनी पहले भी बड़ी भूमिगत सुरंग परियोजना का निर्माण कर चुकी है. इस सुरंग को बनाने में एक बिलियन डॉलर तक की लागत आ सकती है.

यह भी पढ़ें : जब एक पायलट ने सुरंग में ही उड़ा दिया प्लेन.. हैरत में पड़ गए लोग

इस नए सुरंग की अनुमति क्लार्क काउंटी आयोग ने सर्वसम्मति से दी गई है जिसे एलोन मस्क की सुरंग बनाने वाली कंपनी द बोरिंग इस सुरंग का निर्माण करेगी. इस योजना के तहत एक भूमिगत मोटरवे की ड्रिलिंग शामिल होगी जो शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और डाउनटाउन कैसीनो मॉल को भी जोड़ेगी. इस 29 मील सुरंग के दौरान कुल 
51 स्टेशन बनाए जाएंगे जहां हर घंटे 57,000 यात्री भूमिगत यात्रा कर सकेंगे. लास वेगास जर्नल रिव्यू के अनुसार, सभी 51 स्टेशनों में से प्रत्येक को निर्माण से पहले अलग भूमि उपयोग परमिट की आवश्यकता होगी. स्पेसएक्स के संस्थापक की बोरिंग कंपनी ने हाल ही में सुरंगों के लिए 1.7-मील नेटवर्क का निर्माण पूरा किया है जो लास वेगास कन्वेंशन सेंटर के नीचे वेगास लूप प्रणाली के एक छोटे संस्करण को संचालित करता है.

लास वेगास कन्वेंशन एंड टूरिज्म अथॉरिटी के प्रमुख स्टीव हिल ने कहा कि इसे बनाने में 1 बिलियन डॉलर तक की लागत आ सकती है. अरबपति उद्यमी ने दुनिया की जुआ राजधानी में भीड़भाड़ वाले शहर के यातायात के समाधान के रूप में सुरंग प्रणाली की पेशकश की है. इस सुरंग की सुविधा से परिवहन व्यवस्था पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा. 

First Published : 23 Oct 2021, 11:33:25 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.