News Nation Logo
Banner

4-5 रूपए में चलेगी VAAN Electric Cycle, हुई भारत में लॉन्च

भारतीय लाइफस्टाइल ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड (VAAN Electric Moto Pvt Ltd) ने आज देश में अपनी नई इलेक्ट्रिक साइकिल- अर्बनस्पोर्ट को लॉन्च किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 22 Jan 2022, 09:05:48 PM
VAAN Electric Cycle

VAAN Electric Cycle (Photo Credit: Still Image )

नई दिल्ली :  

जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक कार का मार्केट बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक साइकिल की भी डिमांड दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. भारतीय लाइफस्टाइल ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड (VAAN Electric Moto Pvt Ltd) ने आज देश में अपनी नई इलेक्ट्रिक साइकिल- अर्बनस्पोर्ट को लॉन्च किया है. इस बीच ऐसी ई-बाइक (e-bikes) लॉन्च हुई है जिसमें बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर 40 किलोमीटर तक चल सकती है. इनमें अर्बनस्पोर्ट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये रखी गई है. शुरुआत में इनकी बिक्री कोच्चि में की जाएगी और उसके बाद गोवा, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में भी बिक्री की जाएगी. कंपनी ने कहा कि महज आधी यूनिट बिजली में बाइक चार्ज हो जाती है जिस पर सिर्फ 4-5 रुपये का ही खर्च आता है. 

कंपनी ने कहा कि महज आधी यूनिट बिजली में बाइक चार्ज हो जाती है जिस पर सिर्फ चार-पांच रुपये का ही खर्च आता है. इसके साथ हब पर लगी 250 वाट की इलेक्ट्रिक मोटर 48 वोल्ट, 7.5 एएच अलग हो सकने वाली Lithium-Ion बैटरी से लैस है.बाइक में 48V 7.5Ah की बैटरी है. इसमें 5 लेवल इलेक्ट्रिक गियर है. इसमें     48V, 250W रियर हब मोटर लगा है. 

यह भी पढ़ें: Mahindra Bolero 2022: डबल एयरबैग्स के साथ आएगी Mahindra Bolero, जानें कब होगी लॉन्च

बाइक में स्पीड सेंसर लगा है. इसका मोटर 45Nm टॉर्क जेनरेट करता है.  कंपनी का दावा है कि इस ई-बाइक की बैटरी हटाई भी जा सकती है. इस श्रेणी के वाहन में यह सुविधा पहली बार दी गई है. पैडल मारते रहने पर इस इलेक्ट्रिक बाइसिकल की रेंज 60 किमी हो जाती है. कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है.

First Published : 22 Jan 2022, 09:05:48 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.