logo-image
लोकसभा चुनाव

बाइक के रिंग को ऐसे मॉडिफाई किया कि देख दंग रह गए लोग, देखें वीडियो

युवक का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि पल्सर बाइक का टायर बिल्कुल अलग है.

Updated on: 06 Oct 2023, 03:55 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर मॉडिफाइड बाइक्स कई वीडियो आपने देखें होंगे. कई बार बाइक्स ऐसे मॉडिफाइड वर्जन देखने को मिलते हैं, जिन्हें देखने के बाद आप यकीन ही नहीं कर पाते हैं कि क्या वाकई में ऐसे बाइक्स को मॉडिफाइड किया जा सकता है? हम आपके साथ एक ऐसी मोडिफाइड बाइक्स का वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जो अपने आप में हैरान करने वाला है. एक युवक ने पल्सर बाइक इस तरह से मॉडिफाइड किया है कि देख आपको भी एक बार चलाने का दिल करेगा.

शानदार बाइक की रिंग बनाने का पूरे प्रोसेस ये रहा
युवक का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि पल्सर बाइक का टायर बिल्कुल अलग है. युवक ने टायर रिंग को इस तरह डिजाइन किया है कि अब तक बहुत कम मॉडिफाइड बाइक्स में ऐसा देखने को मिला है. युवक की इस कलाकारी को देखकर हर कोई हैरान है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि युवक पहली रिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक गोल लोहे की रिंग लेता है. इसके बाद इस पर काफी काम किया गया. रिंग की खूब फिनिशिंग करता है. फिर तैयार हो जाती है ये अद्भुत बाइक रिंग, जिसके बारे में लोगों ने कल्पना भी नहीं की होगी.

इस खबर को भी पढ़ें- जबरदस्त लुक.. दमदार इंजन! इस महीने लॉन्च होने वाली टॉप 3 कारें...

किसने शेयर किया वीडियो?
युवक ने बाइक को रिंग बनाने का पूरा वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है. वीडियो पर लोगों को रिएक्शन भी सामने आ रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि यह बेहद शानदार था. मैं केवल कल्पना कर सकता हूं कि इस प्रोजेक्ट में कितनी इंजीनियरिंग, प्लानिंग ड्राइंग, विनिर्माण और संसाधन लगे होंगे. बहुत अच्छा काम भाई. लेकिन मैं कुछ बातें भी पूछना चाहूँगा. पहली चीज जिसने मेरा ध्यान खींचा, वह थी बाइक में होने वाली अत्यधिक ट्रांसमिशन हानि, मैंने देखा कि आपने कुल मिलाकर 3 ड्राइव गियर का उपयोग किया है और मैं अंतिम ड्राइव अनुपात को भी समझ नहीं पा रहा हूँ. मैंने यह भी देखा कि रियर ब्रेक में अक्षमताएं हैं.

लोगों ने की तारीफें
आप पहिये के घूर्णन द्रव्यमान के बजाय सीधे ड्राइव शाफ्ट को रोक रहे हैं. मैंने यह भी देखा कि फ्रंट व्हील को फिट करने के लिए आपको फ्रंट सस्पेंशन को बदलना पड़ा, इससे कॉर्नरिंग और स्थिरता में समस्या हो सकती है. कुल मिलाकर ये सभी मेरी टिप्पणियाँ और अटकलें थीं. मेरा इरादा इस प्रोजेक्ट पर आपकी कड़ी मेहनत को कम करने का नहीं है, आपने बहुत अच्छा काम किया है, आपको बधाई मेरे दोस्त.