News Nation Logo

इस कंपनी ने बाजार में उतारा सबसे सस्‍ता इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर, दाम सुनकर खरीदने से खुद को नहीं रोक पाएंगे

इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप प्योर ईवी ने अपना नया बिजली चालित स्कूटर मॉडल ‘ईट्रांस प्लस’ पेश किया है. इसकी शोरूम कीमत 56,999 रुपये है. यह स्टार्टअप कंपनी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (आईआईटी-हैदराबाद) ने गठित की है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Aug 2020, 04:03:23 PM
Pure EV

इस कंपनी ने बाजार में उतारा सबसे सस्‍ता इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर (Photo Credit: File Photo)

दिल्ली:

इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप प्योर ईवी ने अपना नया बिजली चालित स्कूटर मॉडल ‘ईट्रांस प्लस’ पेश किया है. इसकी शोरूम कीमत 56,999 रुपये है. यह स्टार्टअप कंपनी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT Hyderabad-आईआईटी हैदराबाद) ने गठित की है. कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि यह उसका पांचवां उत्पाद है. इसमें 1.25 केडब्ल्यूएच पोर्टेबल बैटरी लगी है. प्योर ईवी आईआईटी-हैदराबाद की स्टार्टअप प्योर एनर्जी की इलेक्ट्रिक वाहन इकाई है.

यह भी पढ़ें : बाइक लवर्स के लिए खुशखबरी, Yamaha के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीद सकेंगे बाइक

प्योर एनर्जी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोहित वढ़ेरा ने कहा, ‘‘हम मध्यवर्गीय भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुरूप लगातार नवोन्मेषण करते हैं. कोविड-19 महामारी के दौर में लोग अपना निजी वाहन खरीदना चाहते हैं. लोग ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहते हैं जिसका दाम कम हो.’’ उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि ईट्रांसप्लस उन अधिकतर ग्राहकों की जरूरत को पूरा करेगा जो रोजाना के इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं.

इससे पहले स्टार्टअप कंपनी डेटेल इंडिया (Detel India) ने दुनिया की सबसे सस्ते और पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric Two Wheeler) डेटेल ईजी (Detel Easy) को भारत में लांच कर दिया है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक है. कंपनी ने Detel Easy की कीमत 19,999 रुपये (GST समेत) रखी है.

कंपनी के द्वारा डेटेल ईजी में 6-पाइप नियंत्रित 250W इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है. इस इलेक्ट्रिक बाइक की उच्‍चतम स्‍पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. एक बार फुल चार्ज होने पर इस बाइक से 60 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है. जानकारी के मुताबिक बैट्री को फुल चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है. ग्राहकों को बैट्री के ऊपर 3 साल की वारंटी भी मिल रही है.

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, बिना लाइसेंस के भी चला सकेंगे

इस बाइक को चलाने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की भी जरूरत नहीं है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में ड्रम ब्रेक लगाए हैं. इस बाइक को जेट ब्लैक, पर्ल व्हाइट और मेटैलिक रेड तीन रंग में लांच किया गया है. कंपनी प्रत्येक बाइक की खरीद पर ग्राहकों को हेल्मेट मुफ्त में दे रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Aug 2020, 04:03:23 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.