logo-image

पेट्रोल के खर्चे का झंझट होगा खत्म, इथेनॉल करेगा खर्चा कम, अब Honda ने लिया जिम्मा

Honda Flex- Fuel Bike: बता दें भारत कच्चे तेल के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर है. यही वजह है कि सरकार पिछले कई सालों से एथेनॉल (Ethanol) की ब्लेंडिंग (Blending) की बात को आगे रख रही है. नितिन गडकरी भी एथेनॉल पर खास प्लानिंग भी कर रहे हैं.

Updated on: 22 Apr 2022, 02:11 PM

highlights

  • एक लीटर एथेनॉल की कीमत 63.45 रुपये पड़ती है, पेट्रोल का खर्च कम होगा
  • भारत में TVS मोटर कंपनी फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बाइक को लॉन्च करेगी

नई दिल्ली:

Honda Flex- Fuel Bike: पेट्रोल- डीजल के खर्चे से बचने के लिए हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ऑप्शन्स पर जा रहा है. बहुत जल्द इथेनॉल से चलने वाले वाहन भी भारत की सड़कों पर दौड़ते नजर आऐंगे. बता दें भारत कच्चे तेल के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर है. यही वजह है कि सरकार पिछले कई सालों से एथेनॉल (Ethanol) की ब्लेंडिंग (Blending) की बात को आगे रख रही है. नितिन गडकरी (Minister of Road Transport and Highways of India) भी एथेनॉल (Ethanol) पर खास प्लानिंग भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने इस ओर कदम उठाया है. 

यह भी पढ़ेंः Two Seater Electric Car, किफायती कीमत पर, पेट्रोल- डीजल से छुटकारा

बीते गुरुवार को कंपनी ने बताया कि फ्लेक्स-फ्यूल कम्यूटर मोटरसाइकिल बहुत जल्द भारत में लॉन्च की जाएगी. कंपनी इसकी तैयारियों में जुटी है. बता दें होंडा ब्राजील में फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल की ही ब्रिकी करता है. एक लीटर एथेनॉल की कीमत 63.45 रुपये पड़ती है. वाहनों में इसके इस्तेमाल से पेट्रोल के महंगे खर्चे से राहत मिलेगी.

HMSI की बाइकें भी हुई लिस्ट में शुमार

भारत में TVS मोटर कंपनी ने फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से चलने वाली मोटरसाइकिल को लॉन्च करने की तैयारियों में है लेकिन अब इस लिस्ट में HMSI (Honda Motorcycle and Scooter India) का नाम भी शामिल हो गया है.

यह भी पढ़ेंः गाड़ी की सुरक्षा का भरोसा स्टार रेंटिग्स के साथ, आप की गाड़ी को कितने सितारे

HMSI के एमडी और प्रेसिडेंट और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने कहा कि भविष्य में कई इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत फ्लेक्स-फ्यूल टेक्नोलॉजी के साथ होने से आगे की यात्रा रोमांचक होगी.