News Nation Logo

Good News: इलेक्ट्रिक स्कूटर के दामों में आई गिरावट, सरकार ने बढ़ाई फेम-2 सब्सिडी

भारत में भी अब पहले के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन (Electric scooter prices) खरीदना थोड़ा सस्ता होने वाला है, क्योंकि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को राहत देने का फैसला किया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Jun 2021, 02:42:53 PM
Electric scooter

Electric scooter (Photo Credit: news nation)

highlights

  • भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हुए सस्ते
  • केंद्र सरकार ने फेम-2 सब्सिडी बढ़ाई
  • नया वाहन खरीदने वालों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली:  

दिनोंदिन बढ़ते वायु प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए भारत समेत दुनिया के अधिकांश देश अपने यहां ग्रीन एनर्जी और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहे हैं. भारत में भी अब पहले के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन (Electric scooter prices) खरीदना थोड़ा सस्ता होने वाला है, क्योंकि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को राहत देने का फैसला किया है. सरकार ने यह फैसला इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग की सोच से लिया है. भारी उद्योग विभाग की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार अब इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया है. जबकि इससे पहले यह राशि केवल 5000 रुपए थी.

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों का दावा: मंगल ग्रह पर बच्चे पैदा करेंगे इंसान! इतने साल तक जीवित रहेगा स्पर्म

नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने वालों को मिलेगा फायदा

सरकार की ओर से दी गई इस सब्सिडी का सीधा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन (ElectricTwo-wheelers) खरीदने जा रहे हैं. आपको बता दें कि देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कारोबार तेजी के साथ उभर रहा है, जिसमें एथर एनर्जी भी शामिल है. अथर एनर्जी ने ही पहली बार अपने कस्टमरों को बढ़ी हुई सब्सिडी का लाभ दिया है. कंपनी ने इस क्रम में अपने अथर 450 एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम कम कर दिए हैं. एथर एनर्जी की ओर जारी एलान में बताया गया कि सब्सिडी समायोजित करने के बाद उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम अब 14,500 रुपए तक गिर गए हैं.

यह भी पढ़ें : दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और न जानें कितने पौते-पौतियां

 सब्सिडी का लाभ हर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को नहीं मिल सकेगा

सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई सब्सिडी का लाभ हर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को नहीं मिल सकेगा, क्योंकि फेम-2 योजना (FAME-2 subsidy) के तहत दस हजार करोड़  रुपए की सब्सिडी निर्धारित की गई है. जिसमें सबसे ज्यादा फायदा ई-स्कूटर को होन वाला है. क्रिसिल की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में करीब 95 प्रतिशत इलेक्ट्रिक स्कूटरों को फेम-2 सब्सिडी योजना के तहत खरीदते समय छूट नहीं मिलेगी. 

First Published : 14 Jun 2021, 02:37:58 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.