logo-image

Electric Scooter में आई खामी तो खैर नहीं! सरकार ने कसा शिकंजा

CCPA Sent Notice To Electric Scooter Makers: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (Central Consumer Protection Authority) ने दो कंपनियों को इसके लिए नोटिस भी भेज दिया है. Pure EV और Boom Motors को सरकार की ओर से नोटिस मिला है.

Updated on: 19 May 2022, 02:38 PM

highlights

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर मेकर्स ने वापिस लिए मॉडल
  • जांच के बाद खामी पाई गई तो नोटिस भेजा जाएगा

नई दिल्ली:

CCPA Sent Notice To Electric Scooter Makers: इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगातार आ रही ब्लास्ट की खबरों ने सरकार का ध्यान इस ओर खींच लिया है. वहीं अब इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों पर सरकार ने शिकंजा भी कसना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (Central Consumer Protection Authority) ने दो कंपनियों को इसके लिए नोटिस भी भेज दिया है. Pure EV और Boom Motors को सरकार की ओर से नोटिस मिला है. बता दें दोनों ही कंपनियों के स्कूटर्स में इसी साल बीते महीने अप्रैल में आग लगने की घटना घटी थी. 

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं के लगातार आने से सीसीपीए (Central Consumer Protection Authority) इसकी जांच कर रही है. भविष्य में घटने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए CCPA (Central Consumer Protection Authority) वास्तविक कारणों का पता लगा रही है. वाहन निर्माता कंपनियों के स्कूटर्स में कोई खामी पाई गयी तो अन्य कंपनियों को भी सरकार का नोटिस भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः दुनिया भर पर गहराता आर्थिक महामंदी का संकट! Elon Musk भी अब चिंता में 

कंपनियों ने ब्लास्ट के बाद रिकॉल किए मॉडल्स
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटना के बाद वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने मॉडल्स वापिस मंगवाएं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक ने एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की 1,441 यूनिट्स को वापिस लिया. वहीं प्रेज ईवी इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,215 यूनिट्स को कंपनी ने रिकॉल किया. प्योर ईवी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की 2,000 यूनिट्सको वापिस किया है.
कमिटी पेश करेगी रिपोर्ट 
वाहनों की जांच के लिए सरकार द्वारा बनाई कमिटी ने शुरुआती जांच में भी कुछ खुलासे किए हैं. प्योर ईवी के स्कूटर्स में बैटरी केसिंग को लेकर समस्या बताई गई है. आगामी दो सप्ताह में कमिटी पूरी रिपोर्ट पेश करेगी.