News Nation Logo
Breaking
Banner

महंगे पेट्रोल को कहिए बाय-बाय, इस इलेक्ट्रिक बाइक ने मचाई धूम

महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel prize) ने आमजन की कमर तोड़ दी है. लोगों ने बाइक व कार छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transpor) यूज करना शुरु कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Dec 2021, 05:35:40 PM
splender

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • महज 35000 रुपए में लाइये इलेक्ट्रिक Hero Splendor
  • अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ा क्रेज 
  • इसी माह की गई इलेक्ट्रिक Splendor लॅाच

नई दिल्ली :  

महंगे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel prize) ने आमजन की कमर तोड़ दी है. लोगों ने बाइक व कार छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transpor) यूज करना शुरु कर दिया है. बस इसी समस्या को देखते हुए बाजार में नई-नई तकनीक से वाहन आ रहे हैं. ताजी खबर इलेक्ट्रिक (Splendor) को लेकर आई है. बताया जा रहा है कि पेट्रोल बाइक (petrol bike) की कीमत 80000 रुपए तक है. लेकिन इलेक्ट्रिक स्पलेंडर (Electric Hero Splendor)की कीमत कंपनी ने महज 35 हजार रुपए रखी है. यही नहीं यह बाइक एक बार चार्ज होने पर 150 किमी से ज्यादा तक चलेगी. इसी माह लॅाच हुई इस बाइक ने बाजार में धूम मचाई है. लोगों का मानना है की पेट्रोल की बाइक की तुलना में ये पांच गुना कम में सफर करा रही है.

यह भी पढ़ें : LIC की इस स्कीम से मिलेंगे 40000 रुपए, बस हर दिन करना होगा ये काम

मिली मंजूरी 
आपको बता दें कि मोटरसाइकिल के लिए इलेक्ट्रिक किट को पिछले महीने लॉन्च किया गया था. थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए पहला ऐसा ईवी कन्वर्जन किट लेकर आया है जिसे RTO का अप्रूवल मिला है. यहां अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बनाना चाहते हैं तो आपको 35,000 रुपये खर्च करने होंगे और अलग से 6,300 रुपये इसपर GST लगेगा.  इसके अलावा आपको अपनी मोटरसाइकिल की रेन्ज 151 किमी प्रति चार्ज करवानी है तो इसके लिए पूरे बैटरी पैक पर आपको 95,000 रुपये का खर्च आएगा. इसके बाद आप महज 50 प्रति किमी पर किमी पर बाइक का आनंद ले सकते हैं.

2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक
गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं. साथ ही इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है. चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो पाएगा और टू-व्हीलर की हालत के हिसाब से इसकी वेल्यू तय की जाएगी. इसमें आपके दो-पहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा, लेकिन ग्रीन नंबर प्लेट जरूर मिलेगी. इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा. हाल में एक हीरो स्प्लैंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये बाइक मार्केट में क्रांति लाने का काम करेगी.

First Published : 21 Dec 2021, 05:35:40 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.