logo-image
लोकसभा चुनाव

BMW ने बाजार में उतारी ऐसी बाइक, जिसकी कीमत में आ जाएगी 4 वैगन आर

जर्मनी की लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू की दोपहिया वाहन इकाई बीएमडब्ल्यू मोटररैड ने बृहस्पतिवार को भारत में अपनी एडवेंचर स्पोर्ट बाइक ‘बीएमडब्ल्यू एस 1000 एक्सआर’ का नया संस्करण पेश किया.

Updated on: 16 Jul 2020, 03:55 PM

दिल्ली:

जर्मनी की लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी बीएमडब्ल्यू की दोपहिया वाहन इकाई बीएमडब्ल्यू मोटररैड ने बृहस्पतिवार को भारत में अपनी एडवेंचर स्पोर्ट बाइक ‘बीएमडब्ल्यू एस 1000 एक्सआर’ का नया संस्करण पेश किया. इसकी कीमत 20.9 लाख रुपये है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि नयी बाइक को बृहस्पतिवार से बीएमडब्ल्यू मोटररैड इंडिया डीलर नेटवर्क के जरिये पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में ऑर्डर किया जा सकता है. इस बाइक में 999 सीसी का चार सिलिंडर वाला इंजन है. यह महज 3.3 सेकंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसी अधिकतम रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक है. बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष अरलिंडो टेइसीइरा ने कहा, "अपने नये विकसित इंजन के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाली यह बाइक पेश की है, जो प्रेरणादायक प्रदर्शन, स्पोर्टी राइड और लंबी दूरी की यात्रा की क्षमता प्रदान करती है."

यह भी पढ़ें : ऑडी ने लॉन्च की नई Audi RS 7 Sportback, कीमतें 1.94 करोड़ रुपये से शुरू

इससे पहले जर्मनी की ही लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने गुरुवार को नये ऑडी आरएस 7 स्पोर्टबैक (Audi RS 7 Sportback) को लांच किया. इसकी कीमतें 1.94 करोड़ रुपये से शुरू है ऑडी इंडिया ने एक विज्ञप्ति में कहा, पांच सीटों वाले दूसरी पीढ़ी के आरएस 7 स्पोर्टबैक की डिलिवरी अगले महीने शुरू होगी. कंपनी ने इसकी बुकिंग 23 जून से शुरू की थी. ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा कि हम भारत में नई ऑडी आरएस 7 स्पोर्टबैक लॉन्च कर रोमांचित हैं. यह एक आकर्षक शक्तिशाली और उत्कृष्ट प्रौद्योगिकी से लैस है.

ऑडी आरएस 7 स्पोर्टबैक महज 3.6 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंचने में सक्षम है. इस मॉडल की प्रतिस्पर्धा मर्सिडीज-एएमजी ई 63 एस और बीएमडब्ल्यू एम 5 जैसे वाहनों से होने की उम्मीद है.

उधर, स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी सेडान रैपिड का नया संस्करण ‘रैपिड राइडर प्लस’जारी कर दिया है इसकी शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि नयी रैपिड राइडर प्लस बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप तैयार की गयी है. इसमें एक लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है.

यह भी पढ़ें : 2020 Honda City: Honda ने लॉन्च किया सिटी का नया संस्करण, कीमत 11 लाख रुपये से शुरू

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक होलिस ने कहा कि कंपनी ने हाल ही में अपनी नयी रैपिड टीएसआई श्रृंखला पेश की है। इसमें 1.0 टीएसआई पेट्रोल इंजन है. कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी एक लीटर पेट्रोल में 18.97 किलोमीटर का फासला तय कर सकती है. इसके अलावा कार में दो एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेक प्रणाली, पीछे की तरफ पार्किंग में काम करने वाले सेंसर इत्यादि भी उपलब्ध हैं.