logo-image

AUTO: ये कंपनी EV के लिए लाएगी क्रांति, चार्जिंग की टेंशन होगी खत्म

AUTO: देश में ईलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है चाहे वो बाइक के लिए हो या कार के लिए. लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग है लोग जो इससे बचने की कोशिश कर रहे है. वहीं बाइक कंपनियों के भी इलेक्ट्रिक बाइक आने में देरी है. इन सब की एक ही वजह है देश में इल

Updated on: 17 Feb 2023, 11:38 AM

highlights

  • अथर एनर्जी लगायेगी 1000 चार्जिंग स्टेशन
  • साल के अंत तक 2500 चार्जिंग स्टेशन का लक्ष्य
  • जम्मू एंव कश्मीर में 59 लाख टन लिथियम का भंडार

नई दिल्ली:

AUTO: देश में ईलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है चाहे वो बाइक के लिए हो या कार के लिए. लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग है लोग जो इससे बचने की कोशिश कर रहे है. वहीं बाइक कंपनियों के भी इलेक्ट्रिक बाइक आने में देरी है. इन सब की एक ही वजह है देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन का न होना. इन सबका का ध्यान रखते हुए देश की इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी ने ऐलान किया है कि वो देश में चार्जिंग स्टेशन लागाएगी. 

देश की जानमानी ईवी बाइक बनाने वाली कंपनी एथर एनर्जी देश में 1 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाने का ऐलान किया है. बेंगलुरु स्थित कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि कंपनी देश में 1 हजार चार्जिंग स्टेशन बनाने जा रही है. वहीं कंपनी ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि इस साल के अंत देश में 2500 से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाने का लक्ष्य रखा है. कंपनी के अधिकारी ने कहा कि ये चार्जिंग स्टेशन देश के टायर2 और टायर3 शहरों में स्थापित किया जायेगा. जो कि कुल चार्जिंग स्टेशन का 60 फीसदी होगा. अथर एनर्जी देश की सबसे बड़ी चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली कंपनी है.

यह भी पढ़े- J&K: कटरा में भूकंप झटके महसूस किये गये, 3.6 की रही तीव्रता दर

फिलहाल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत ही कम चार्जिंग स्टेशन है. देश में चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए टाटा कंपनी ने भी ऐलान किया है. टाटा कंपनी ने फिलहाल देश के 450 से अधिक शहरों में 3 हजार से अधिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित किये हैं. जो सार्वजनिक, अर्ध सार्वजनिक और प्राइवेट के रूप में हैं. दूसरी ओर देश की सरकारी उपक्रम कंपनी सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ने देश में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बना रही है. वहीं इस के लिए कई कंपनी ने चार्जिंग स्टेशन लगाने का ऐलान किया है. जिसमें टाटा, महिंद्रा, एमजी मोटर जैसी कंपनियां देश में लगाएगी.