logo-image

J&K: कटरा में भूकंप झटके महसूस किये गये, 3.6 की रही तीव्रता दर

जम्मू एंव कश्मीर के कटरा में तड़के सुबह भुकंप के झटके महसूस किये गये. राष्ट्रीय सीस्मोलॉजी विभाग के अनुसार यह भुकंप निम्न तीव्रता का था, जो 3.6 दर्ज किया गया. सीस्मोलॉजी विभाग के जानकारी के मुताबिक यह भुकंप तड़के सुबह 5 बजकर 1 मिनट पर आई है. जानकारी

Updated on: 17 Feb 2023, 09:55 AM

highlights

  • जम्मू एंव कश्मीर के कटरा में भूकंप
  • 3.6 की तीव्रता वाला भूकंप के झटके
  • किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

नई दिल्ली:

जम्मू एंव कश्मीर के कटरा में तड़के सुबह भुकंप के झटके महसूस किये गये. राष्ट्रीय सीस्मोलॉजी विभाग के अनुसार यह भुकंप निम्न तीव्रता का था, जो 3.6 दर्ज किया गया. सीस्मोलॉजी विभाग के जानकारी के मुताबिक यह भुकंप तड़के सुबह 5 बजकर 1 मिनट पर आई है. जानकारी के मुताबिक इस भुकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया है. भूकंप उस वक्त आया जब लोग अपने घरों में सो रहे थे. कटरा के लोग भूकंप के झटके महसूस करने के बाद घरों से बाहर निकल आये और एक दूसरे को सूचना दे रहे थे.

राष्ट्रीय सीस्मोलॉजी विभाग के अनुसार यह भुकंप सुबह 5:01 बजे आया. जब लोग अपने घरों में सो रहे थे. वहीं भूकंप विभाग के अनुसार इस भूकंप का लेटीट्यूड 33.10 था और लोंगिट्यूड 75.97 था. वहीं इस भूकंप के केंद्र की बात करें तो वो जमीन से 10 किलोमीटर अंदर दर्ज किया गया. जानकारी के मुताबिक ये जगह जम्मू एंव कश्मीर के कटरा से 97 किलोमीटर पूर्व था. जानकारी के मुताबिक इस भूकंप में किसी के हताहत होने और किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. वहीं कटरा हिंदूओं के लिए एक पवित्र स्थल है. यहां माता वैष्णव देवी का मंदिर का है. इस मंदिर में सालों भर श्रद्धालु जाते रहते है. जानकारी के मुताबिक पिछले साल रिकॉर्ड भक्तों ने माता के मंदिर में दर्शन किये थें.

यह भी पढ़े- Weather Update: राजधानी में बढ़ेगा तापमान, जानें किन जगहों पर हो सकती है बारिश  

गुरूवार 16 फरवरी 2023 को मेघालय राज्य के पूर्व खासी हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. भूकंप विभाग की जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.9 दर्ज किया गया था. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से 46 किलोमीटर दर्ज किया गया था. यह भूकंप गुरूवार सुबह 9 बजकर 26 मिनट पर आया था. जानकारी के मुताबिक इस भूकंप का लेटीट्यूड25.30 थी वहीं इसका लोंगिट्यूड 91.71 दर्ज किया गया था. वहीं 13 फरवरी को होजई असम में भी 3.2 की तीव्रता वाला भूकंप के झटके महसूस किये गये. यह भूकंप सुबह 11 बजकर 57 मीनट पर आया था.