News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

Solar Eclipse 2022: कब लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए समय और डेट

साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं. जिसमें से पहला 30 अप्रैल 2022 को और दूसरा 25 अक्टूबर, 2022 को लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 27 Jan 2022, 08:41:29 AM
surya

कब लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए समय और डेट (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:  

हिंदुस्तान में सूर्य ग्रहण( Surya Grahan) को एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में देखा जाता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ घटना के तौर पर नहीं देखा जाता है. मान्यता है कि ग्रहण के समय सूर्य पर एक दाग आ जाता है. जिस कारण वे शुभ फल प्रदान नहीं कर पाते हैं. माना जाता है कि जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है यानि जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है और चंद्रमा की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है तो इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं. जिसमें से पहला 30 अप्रैल 2022 को और दूसरा 25 अक्टूबर, 2022 को लगेगा. पहला सूर्य ग्रहण आंशिक होने के कारण भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसे में इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा. आइए जानते हैं कि साल 2022 में सूर्य ग्रहण कब-कब लगेगा. 

यह भी पढ़ें- Basant Panchami 2022 : बसंत पंचमी के दिन आखिर क्यों करना चाहिए मां सरस्वती को पीले रंग के वस्त्र अर्पित ?

कब है साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022 Date and timing)

2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल, शनिवार की रात 12 बजकर 19 मिनट से लेकर सुबह 4 बजकर 07 मिनट तक लगेगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इस सूर्य ग्रहण का न तो कोई धार्मिक प्रभाव पड़ेगा और न ही इसका सूतक काल मान्य होगा. यह सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी भाग, अंटार्कटिका, अटलांटिक प्रशांत महासागर में दिखाई देगा.   

दूसरा सूर्य ग्रहण (Second Surya Grahan 2022 Date and Timing)

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर, मंगलवार के दिन लगेगा. इस सूर्य ग्रहण की शुरूआत 25 अक्टूबर की शाम 4 बजकर 29 मिनट पर होगी. इसकी समाप्ति शाम 5 बजकर 42 मिनट पर होगी. यह सूर्य ग्रहण एशिया के दक्षिणी-पश्चिमी भाग, यूरोप, अटलांटिक और अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग में दिखाई देगा. इस दूसरे सूर्य ग्रहण को कई जगह देखा जा सकता है इसलिए इस सूर्य ग्रहण का असर और सूतक काल मान्य होगा. 

यह भी पढ़ें- आज से इन राशियों के शुरू होने जा रहें हैं अच्छे दिन, Love Life में मची रहेगी उथल-पुथल

First Published : 27 Jan 2022, 08:41:29 AM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.