logo-image

Makar Sakranti 2022: कब है मकर सक्रांति और कब है स्नान-दान, जानिए यहां

पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है मकर सक्रांति को मनाया जाता है. ज्योतिष अनुसार इस वर्ष मकर संक्रांति कब है और मकर संक्रांति का दान और स्नान चलिए आज हम आपको बताते हैं.

Updated on: 05 Jan 2022, 05:31 PM

New Delhi:

मकर सक्रांति आने वाली है. सब लोग मकर सक्रांति की पूजा की तैयारी में भी लग चुके हैं. इस साल 2022 मकर संक्रांति की तारीख को लेकर काफी ज्यादा दिक्क़तें चल रहीं हैं. कुछ लोगों को 14 जनवरी तो कुछ 15 जनवरी की मकर सक्रांति मालूम हो रही है. मकर संक्रान्ति (मकर संक्रांति) भारत का प्रमुख पर्व है. मकर संक्रांति (संक्रान्ति) पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है मकर सक्रांति को मान्या जाता है. ज्योतिष अनुसार इस वर्ष मकर संक्रांति कब है और मकर संक्रांति का दान और स्नान चलिए आज हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें- Zodiac Signs: कुछ दिनों में इन 4 राशि वालों की होगी चांदी, आएगा ताबड़तोड़ पैसा

मकर संक्रांति 2022 स्नान-दान -

जानकारों के अनुसार पौष शुक्ल पक्ष द्वादशी, शुक्रवार 14 जनवरी-2022 की रात 08 बजकर 50 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, मकर-संक्रांति (खिचड़ी) दूसरे दिन 15 जनवरी दिन शनिवार को दिन में 12 बजकर 50 मिनट तक रहेगी. ऐसे में स्नान ध्यान , सारे पुण्य काम आप 15 जनवरी को कर सकते हैं. 14 जनवरी की रात में संक्रांति लग रही है, तो दूसरे दिन यानी की 15 जनवरी को ही खिचड़ी का त्योहार मनाया जाएगा. इसी कड़ी में मकर संक्रांति के दिन शनि प्रदोष व्रत भी है. 

मकर संक्रांति दान

मकर संक्रांति पर तिल-लड्डू, चावल, उड़द की छिलकेदार दाल और खिचड़ी बना कर भी दान दिया जाता है. इस दिन माँ सरस्वती को नयी किताब , कॉपी, पेन, फल फूल, नए वस्त्र भी चढ़ाएं जाते हैं. ये सब करने से तरक्की और शुभ फल की प्राप्ति हुई है. 

यह भी पढ़ें- एक जनवरी से कर लें ये उपाय, शनि दोष से मिलेगी छुटकारा