logo-image

एक जनवरी से कर लें ये उपाय, शनि दोष से मिलेगी छुटकारा

नए साल में शनि का राशि परिवर्तन होगा, जिसका असर कई राशियों पर होगा. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए एक जनवरी का दिन बेहद खास है.

Updated on: 31 Dec 2021, 09:12 AM

highlights

  • शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए एक जनवरी का दिन बेहद खास
  • ज्योतिष के अनुसार, साल 2022 के राजा शनिदेव की होंगे
  • शनि मंदिर में करें 'ओम शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप  

नई दिल्ली:

Shani Dosh 2022 : यदि आप पर शनि दोष का प्रकोप है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं आप नए साल आते ही इसे लेकर समाधान करना शुरू कर दें. शनिदेव (Shani Dev) को न्याय का देवता कहा जाता है. व्यक्ति के अच्छे बुरे कर्मों के अनुसार न्याय शनिदेव (Shani Dev) ही देते हैं. इंसान ही नहीं, बल्कि देवता भी शनि देव की प्रकोप (Shani Dev Prakop) से डरते हैं. नए साल की शुरुआत भी शनिवार से हो रही है, ऐसे में आप शनि दोष को दूर करने के लिए अभी से ही इसे दूर करने की कोशिश कर लें. यदि आप इन दोषों को दूर कर लेतें हैं तो सालभर आपको शनिदेव की कृपा बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें : साल 2022 से शुरू होगी बजनी शहनाई, जानें नए साल में कब है विवाह का शुभ मुहूर्त

नए साल में शनि का राशि परिवर्तन होगा, जिसका असर कई राशियों पर होगा. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए एक जनवरी का दिन बेहद खास है. ज्योतिष के अनुसार, साल 2022 के राजा शनिदेव की होंगे. ऐसे में उनकी कृपा बने रहना बेहद जरूरी है. ऐसे में शनि दोष (Shani Dosh) से छुटकारा पाने के लिए साल का पहला दिन बेहद खास है. उस दिन ये शनि के उपाय जरूर करें.  

एक जनवरी को करें ये खास उपाय

आप सबसे पहले एक जनवरी सुबह उठते ही स्नान आदि से निव्रत होकर घर का मंदिर साफ करें और भगवान के आगे दीया जलाएं. इसके बाद भगवान गणेश जी पूजा (Bhagwan Ganesh Puja) करें. इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करते हुए 108 बार ओम् नमः शिवाय का जाप करें. अगर संभव हो सके तो मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित भी करें. इसके बाद महामृत्युंजय मंत्र-‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्’ का कम से कम 11 बार जाप करें.

तेल की दीयां जलाएं

शनिदेव (Shani Dev) की कृपा पाने के लिए 1 जनवरी को सरसों तेल का दीया जलाएं. साथ ही, काले तिल, काली उड़द, काला छाता और लोहे आदि का दान अवश्य करें. इसके अलावा, इस दिन शाम को किसी शनि मंदिर (Shani Mandir) में 'ओम शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करें. एक जनवरी को सुबह स्नान आदि के बाद तेल का दान अवश्य करें. दान करने से पहले कटोरी में तेल लेकर उसमें चेहरा देखें और फिर उस तेल को किसी जरूरतमंद इंसान को दान दे दें.