News Nation Logo

इस तरह के दोस्त और पत्नी का साथ होता है ज़िन्दगी के लिए घातक

गरुड़ पुराण में पत्‍नी, सच्‍चे मित्र और आपके साथ काम करने वालों से जुड़ी कुछ खास बातें बताई गई हैं. जिन्‍हें देखकर आप यह फैसला कर सकते हैं कि किस तरह के लोगो से या पति, मित्र और सहयोगियों के साथ रहना चाहिए या नही रहना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 17 Nov 2021, 02:37:09 PM
fyhj

इस तरह के दोस्त और ऐसी पत्नी का साथ होता है ज़िन्दगी के लिए घातक (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

पुराणों में हमारे जीवन से जुड़ी ऐसी उपयोगी बातें बताई है जो आम जीवन में बहुत काम आती हैं. आज कल के समय में हर एक पर भरोसा करना बहुत मुश्किल है. आप हर किसी पर भरोसा नहीं कर सकते. इसी तरह गरुड़ पुराण में पत्‍नी, सच्‍चे मित्र और आपके साथ काम करने वालों से जुड़ी कुछ खास बातें बताई गई हैं. जिन्‍हें देखकर आप यह फैसला कर सकते हैं कि किस तरह के दोस्त, पत्‍नी, पति, मित्र और सहयोगियों के साथ रहना चाहिए या फिर दूरी बना लेनी चाहिए. आइये जानते हैं कि किस तरह के इंसानों से दूर रहना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- मौत के घाट उतार देते हैं ये 4 काम, इन कामों को करने से बचें

ऐसे मित्र से रहें दूर 

माना जाता है कि सारे रिश्ते ऊपर से बन कर आते हैं. लेकिन सिर्फ दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जिसको हम खुद बनाते हैं. वैसे ही आपको जीवन में सच्चा दोस्त बनान चाहिए. सच्चा दोस्त वही है जो आपके पीठ पीछे आपकी बुराई न करें न सुनें. आपको सही सलाह दे और अगर आप गलत राह पर है या गलत कर रहे हैं तो आपको सही रास्ते पर लाए और आपको समझाए. हमेशा नुक्सान पहुंचाने वाले दोस्तों से दूर रहना चाहिए. 

ऐसी पत्नी और पति से रहे दूर 

पति पत्नी का रिश्ता ऊपर से बन कर आता है इस बात पर कोई शक नहीं है की जोड़ियां हमेशा ऊपर वाला ही बना कर भेजता है. किसी भी रिश्ते में विश्वास, सम्मान ये 2 ऐसे बंधन हैं जिसको हर रिश्ते में होना ही चाहिए. पति पत्नी के रिश्ते में सप्पोर्ट होना चाहिए ताकि अगर एक पार्टनर गलत हो रहा है तो दूसरा उसे समझा कर सही फैसला लेने में मदद करे. जो साथी अपना ओपिनियन सिर्फ आप पर थोपता हो और आपकी न सुनता हो ऐसा साथी हानिकारक हो सकता है. भगवान विष्णु ने गरुड़ को बताया था कि इस विचारधारा का जीवनसाथी कभी भी अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए आपको मुसीबत में धकेल सकता है. अगर आपका पार्टनर आपके बार-बार समझाने पर आपकी बात नहीं मान रहा और आपके रिश्ते में सुकून और शांति नहीं है तो ऐसे रिश्ते से तुरन्त दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि ऐसे रिश्ते सिर्फ मुसीबत ही लाते हैं. 

यह भी पढे़ं- Astrology : घर में मनी प्लांट लगाते समय इन 5 गलतियों से बचें

इस तरह के नौकर को घर में न रखें 

घर के कामों में हाथ बटाने के लिए नौकर रखना काफी साल पुराना रिवाज़ चलता चला आ रहा है. अगर आपका नौकर आपसे हर बात पर बहस करे या झगड़ा करे तो उस नौकर को घर में नहीं रखना चाहिए. घर में ऐसे नौकर रखने से नेगेटिविटी आती है और आपके लिए ये हानिकारक हो सकता है.   

First Published : 17 Nov 2021, 01:45:34 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.