logo-image

मौत के घाट उतार देते हैं ये 4 काम, इन कामों को करने से बचें

हर व्यक्ति को अपनी ज़िन्दगी में कुछ काम या खान पान भी समाज कर करना चाहिए. काम भले ही सामान्‍य लगें लेकिन इनके नतीजे खतरनाक होते हैं. ऐसी ही कुछ बातें हैं जिनको अपनी ज़िन्दगी में करने से बचना चाहिए वरना ज़न्दगी में हानि बहुत बड़ी हो सकती है.

Updated on: 16 Nov 2021, 03:08 PM

New Delhi:

ये बात सुनने में बहुत अजीब लगती है लेकिन ज़िन्दगी में कुछ काम इंसान का दिन कैसा रहेगा और उसकी ज़िन्दगी कैसी चलेगी उसपर निर्भर करते हैं. जैसे उस व्यक्ति का खाना खाना , कपड़े पहनना, साफ़ सफाई रखना आदि. जैसे कुछ लोग ठण्ड में 2 दिन पुराना यानी की बासी खाना भी खाते हैं क्योंकि ठण्ड में खाना ख़राब नहीं होता लेकिन ऐसी ही कुछ बातें हैं जो इंसान के ज़िन्दगी की ग्रह चाल को भी सही या गलत करते हैं.  काम भले ही सामान्‍य लगें लेकिन इनके नतीजे खतरनाक होते हैं. ऐसी ही कुछ बातें हैं जिनको अपनी ज़िन्दगी में करने से बचना चाहिए वरना ज़न्दगी में हानि बहुत बड़ी हो सकती है. व्यक्ति हर तरह के दुःख से जूझता है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो बातें. 

यह भी पढ़ें- Astrology : भूलकर भी न रखें पर्स में ये 5 चीज़ें, वरना होगा पछतावा

  • किसी के अंतिम संस्‍कार में जाएं तो वहां ज्‍यादा देर तक न रुकें. मृत देह के संपर्क में ज्‍यादा देर तक रहना जिंदगी पर भारी पड़ सकता है क्‍योंकि शव में कई तरह के बैक्‍टीरिया पैदा हो जाते हैं और वे दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं. लिहाजा बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इस मामले में सावधान रहें. अंतिम संस्‍कार से आने के बाद नहाएं और कपड़े बदलें. 
  • कभी भी रखे हुए बासी मांस को न खाये. यह कई बीमारियों का घर होता है. ऐसा बासी, ख़राब और गला मास सेहत और ज़िन्दगी के लिए हानिकारक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- मंगलवार को जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, ज़िन्दगी से दूर हो जाएंगे सारे कष्ट

  • रात के समय दही खाना कई बीमारियों को बुलावा देना है. आमतौर पर इससे होने वाले नुकसान की गंभीरता को लोग समझ नहीं पाते हैं. जबकि रात में दही खाने से पैदा हुए कफ बीमारियां देते हैं.
  • देर तक सोना सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचाता है. अच्‍छी जिंदगी के लिए स्‍वस्‍थ फेंफड़ों का होना जरूरी है. इसके लिए सुबह की ताजी हवा में व्‍यायाम करें.