logo-image

सुख, शांति और समृद्धि के लिए वास्तु की कुछ एहम बातें

अपने परिवार और अपने रोज़ मर्रा के जीवन में कुछ बदलाव करना भी आवश्य्क है. अपने घर का निर्माण करते समय आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 17 Nov 2021, 04:06 PM

New Delhi:

हर कोई विकास, समृद्धि और स्वस्थ जीवन चाहता है.  हालाकि, कई बार, हमारे सभी प्रयासों के बावजूद, दुख और परेशानियाँ हमारे जीवन पर छा जाती हैं. कुछ वास्तु शास्त्र की माने तो इन सब का कारण हमारे जीवन में कुछ चीज़ों की वजह से होता है. जो हमें दिखाई नहीं देती. सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए अपने परिवार और अपने रोज़ मर्रा के जीवन में कुछ बदलाव करना भी आवश्य्क है. अपने घर का निर्माण करते समय आपको कुछ  बातों पर ध्यान रखना चाहिए. कुछ एहम बातों में जैसे की घर में प्रवेश करना ,घर में घडी बंद न रखना, उलटी दिशा में सर रखकर न सोना ऐसी बहुत सी बातें हैं जिसको सही करने से ज़िन्दगी की भी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- जानिए राशियों के हिसाब से सबसे चतुर महिलाएं

1 - घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा लगाएं- तुलसी के पौधे की पूजा भगवान विष्णु से संबंध होने के कारण और इसके औषधीय गुणों के कारण भी की जाती है। यह नकारात्मक ऊर्जा को बाहर करता है और आसपास में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है. 

2- घर के प्रवेश द्वार पर जूता स्टैंड खुला न रखें- यह केवल घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, शू रैक लगाने के लिए आदर्श दिशा पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम कोना है. 

3 - दीवार की घड़ियां हमेशा की स्थिति में थीं- घड़ी हमेशा पूर्व की ओर, पश्चिम की ओर से लगाएँ। यह निर्देश देने में मदद करता है और किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद करता है.

4 - घर की नेमप्लेट साफ-सुथरी होनी चाहिए- एक चमकदार नेमप्लेट  बहुत सारे सुविधाओं को आकर्षित करती है. यह घर में रहने वाले व्यक्ति की जीवन शैली को भी सुधरता है और जीवन में हमेशा खुशहाली बानी रहती है. 

5- भ्रामस्थान या भवन का केंद्र बिंदु, किसी भी बाधा से मुक्त होना चाहिए जैसे कि खंभा, बीम, सीढ़ियाँ या समृद्धि के लिए कोई भारी भार. भ्रामस्थान में भ्रष्टाचार का सीधा संबंध धन और स्वास्थ्य की हानि से है.

यह भी पढ़ें- Rashi Tips: क्या आप भी हो सकते हैं गुमराह, जानें अपनी राशि