logo-image

Numerology Tips: शुभ फल देने वाला होता है अंक 13, जानें कैसे हुई थी इससे डरने की शुरुआत

तेरह अंक को लेकर अकसर लोगों को डर रहता है कि, वो इस तारीख से जुड़े कोई अच्छा काम करते ही नहीं है.

Updated on: 14 Dec 2022, 07:13 PM

highlights

  • 13 अंक से सबसे ज्यादा यूरोप में डरते हैं लोग
  • हिंदू धर्म में शुभ फल देने वाला है अंक 13
  • 13 अंक से डरने की शुरुआत भी यूरोप से हुई

नई दिल्ली:

Numerology Tips: कई बार हम कुछ चीजों को लेकर बहुत ज्यादा संकोचित रहते हैं. जैसे कुछ रंग, जगह, लोग या फिर नंबर या अंक भी हो सकता है. किसी को काला रंग पहनने या इस्तेमाल करने में डर लगता है तो कई लाल रंग से भय खाता है. यही नहीं कई लोगों के लिए कुछ ऐसी चुनिंदा जगह होती हैं जहां जाने या उसका जिक्र करने से भी वो कतराते हैं. उनका मानना है कि अगर वो ऐसा करते हैं तो उनका नुकसान होगा. ऐसे कुछ अंकों को लेकर भी लोगों में डर रहता है. इनमें से एक अंक है 13. तेरह अंक को लेकर अकसर लोगों को डर रहता है कि, वो इस तारीख से जुड़े कोई अच्छा काम करते ही नहीं है. यही नहीं विदेशों में कई अच्छे होटलों या भवनों में 13वां फ्लोर ही नहीं होता है. 

13 नंबर या अंक को लेकर लोगों में इस तरह का डर होता है कि वो इस अंक से दूरी ही बनाए रखते हैं. कुछ लोग तो इस अंक को अशुभ ही मानते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है नंबर 13 को आपको शुभ फल देने वाला अंक है. आइए जानते हैं कैसे इस अंक से डरने लगे लोग और क्यों और किन चीजों में शुभ फल देने वाला है ये अंक. 

यह भी पढे़ं - Paush Amavasya 2022 Date: जानिए पौष माह की अमावस्या का महत्व, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

इस वजह से 13 अंक से डरने लगे लोग
ऐसा माना जाता है कि, अंक 13 से लोगों के डरने की शुरुआत ईसाई समाज की वजह से हुई थी. दरअसल बाइबल की कहानियों के मुताबिक, ईसाइयों के गुरु प्रभु ईसा महीस के कुल 13 सदस्य थे. लेकिन इन सभी शिष्यों में से जिस शिष्य का नंबर 13 था उसी ने प्रभु ईशु के साथ विश्वासघात किया था. यही नहीं यही शिष्य जिस चेयर पर बैठा था उसका नंबर भी 13 ही था. यही वजह है कि नंबर 13 को अशुभ माना जाने लगा. ईसाई धर्म के प्रचार के साथ-साथ अंक 13 को लेकर डर और बढ़ता चला गया. 

इस वजह से शुभ फल देने वाला होता है अंक 13
अंक 13 को लेकर भले ही लोगों में डर का माहौल रहता है, लेकिन ये अंक पूरी तरह शुभ फल देने वाला है. खास तौर पर हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए तो ये काफी अच्छा मंक माना जाता है. दरअसल हिंदू पंचांग की तेरहवीं तिथि होने की वजह से ये अंक अच्छा हो गया है, क्योंकि इसी अंक को प्रदोष कहा जाता है. 

यह भी पढ़ें - Dhanu Sakranti: सूर्य का धनु में होगा प्रवेश, जानिए कब तक रहेगा प्रभाव, क्या पड़ेगा असर

अब प्रदोष का मतलब होता है कि इस तिथि को भगवान शिव से जोड़ा गया है. प्रदोष का व्रत भगवान शिव से जुड़ा ही होता है. यही नहीं प्रदोष काल में किए गए कार्यों को शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी काम को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए 13 अंक शुभ फलदायी होगा.