logo-image

Dhanu Sakranti: सूर्य का धनु में होगा प्रवेश, जानिए कब तक रहेगा प्रभाव, क्या पड़ेगा असर

ग्रहों का राशियों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, कई बार ग्रहों के प्रवेश से फायदा होता है तो कई बार ये नुकसानदायक भी होता है.

Updated on: 13 Dec 2022, 05:54 PM

दिल्ली:

ग्रहों का राशियों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, कई बार ग्रहों के प्रवेश से फायदा होता है तो कई बार ये नुकसानदायक भी होता है. ज्योतिष के अनुसार, 16 दिसंबर को सूर्य धनु में प्रवेश करेगा. ऐसे प्रवेश को गोचर मकर सक्रांति के नाम से जाना जाता है. सूर्य धनु राशि में 14 जनवरी मकर संक्रांति तक रहेंगे. सूर्य के धनु राशि में प्रवेश के दौरान मेष सहित कई राशियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कई कार्यों में अड़चन आ सकती हैं, वहीं बहुत से शुभ कार्य वर्जित होंगे.ऐसे में जो लोग धुन राशि के हैं, उनकी परेशानियों से मुक्त होने के लिए कुछ उपाय सुझाते हैं.  

क्या है उपाय

धनु संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान करें और साथ ही गरीबों को भोजन खिलाएं, अन्न-कपड़े दान करें.

धनु संक्रांति के दिन नमक नहीं खाएं, इस दिन व्रत करें , साथ ही तर्पण करें, इससे आपका जीवन खुशहाली से भर जाएगा.

इस दिन जितना हो सके गायत्री मंत्र का जाप करने की कोशिश करें. इस दिन भगवान विष्णु और माता को खुश रखने की कोशिश करें, ऐसे में मां लक्ष्मी का आपके घर में वास होगा. 

सूर्य का राशियों पर असर

अब हम जानते हैं बाकि राशियों पर सूर्य का क्या प्रभाव पड़ेगा. मेष राशि में घर में मांगलिक कार्यक्रम होंगे. सामाजिक दायरा बढ़ेगा. मिथुन राशि में सूर्य सप्तम भाव में रहेंगे जिससे परिवार में प्रसन्नता बढ़ेगी. धन का आना जाना लगा रहेगा. 

कन्या राशि वालों में से अगर कोई राजनीति में है तो उसे गहरा लाभ मिलेगा. साथ ही कार्य में उन्नति होगी. मीन राशियों में महिलाओं को फायदा होगा, बच्चों को पढ़ाई और करियर में भारी फायदा मलेगा मतलब आगे बढ़ना का अच्छा मौका है, लेकिन वाणी पर कंट्रोल करना होगा बनते हुए रिश्ते बिगड़ सकते हैं

सूर्य के प्रभाव से सिंह राशि वालों को आर्थिक नुकसान हो सकता है, जरा सी भी लापरवाही सिंह राशि वालों के लिए घातक है