logo-image

नासा (NASA)और एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने किया करार, बृहस्पति ग्रह (Jupiter) पर रॉकेट भेज तलाशेंगे जीवन

नासा ने अपने एक नए मिशन की तैयारी शुरू कर दी है. जिसके तहत बृहस्पति ग्रह पर जीवन तलाशने के लिए नासा, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ रॉकेट भेजने की योजना बना रहा है. नासा का ये मिशन 2024 के अक्टूबर में शुरू होगा.

Updated on: 24 Jul 2021, 01:25 PM

highlights

  • यूरोपा क्लिपर मिशन के लिए फाल्कन हेवी रॉकेट किया जाएगा लॉन्च
  • फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से रॉकेट का होगा लॉन्च प्रोग्राम   

अमेरिका:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (American Space Agency) नासा ने बृहस्पति ग्रह (Jupiter) पर जीवन की तलाश करने का एक अहम मिशन शुरू कर दिया है. इस ग्रह की जांच शुरू करने के लिए एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के साथ नासा ने करार किया है. इस मसले पर अपना बयान देते हुए NASA (National Aeronautics and Space Administration) ने कहा कि, यूरोपा क्लिपर मिशन (Europa Clipper Mission) के लिए अक्टूबर 2024 में फ्लोरिडा (Florida) के कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से फाल्कन हेवी रॉकेट (Falcon Heavy Rocket) लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: चांद पर झंडे गाड़ने के लिए तैयार है NASA, रोवर ‘VIPER’ खोजेगा पानी

इस पूरे मिशन के लिए नासा और स्पेसएक्स कंपनी के बीच 178 मिलियन डॉलर की डील तय हुई है.

पांच साल से ज्यादा लगेगा वक्त
बृहस्पति (Jupiter) की दूरी पृथ्वी (Earth) से करीब 390 मिलियन मील यानी कि 630 मिलियन किलोमीटर दूर है और इस यात्रा में पांच साल से अधिक समय लगने की उम्मीद जताई जा रही है. नासा ने एक बयान में कहा कि यूरोपा क्लिपर (रॉकेट)  बृहस्पति ग्रह का डिटेल्ड सर्वे करेगा और इसकी पड़ताल की जाएगी कि इस ग्रह पर जीवन जीने की अनुकूल स्थितियां हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: बुलबुले में फंसकर छटपटाता विशालकाय तारा, हमारे सूर्य से है लाखों गुना ज्यादा गर्म

यह रॉकेट हाई रिज़ॉल्यूशन (high resolution) वाले कैमरे,  स्पेक्ट्रोमीटर (spectrometer) और अन्य तरह की टेक्नोलॉजी से लेस होगा. इसके अलावा, नीचे बर्फ की परत में एंट्री के लिए रडार भी इसमें शामिल किया जाएगा.