logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बुलबुले में फंसकर छटपटाता विशालकाय तारा, हमारे सूर्य से है लाखों गुना ज्यादा गर्म

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA को अंतरिक्ष में ऐसा कुछ मिला है जिसे देख कर हर कोई आश्चर्यचकित रह गया है. NASA के वैज्ञानिकों ने सोशल मीडिया हैंडल पर हमारी आकाशगंगा की बेहद खूबसूरत तस्‍वीर शेयर की है.

Updated on: 21 Jul 2021, 03:58 PM

highlights

  • नासा ने शेयर की आकाशगंगा की अद्भुत तस्वीर
  • तस्वीर में बुलबुले में फसा नज़र आ रहा है एक विशाल तारा
  • हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा की गई ये तस्वीर कैद 

नई दिल्ली:

अंतरिक्ष में आये दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता रहता है. जिसे अक्सर वैज्ञानिक कैप्चर कर पूरी दुनिया के साथ शेयर करते हैं. और लोग भी अंतरिक्ष में बसी खूबसूरती को देखने के लिए बेहद उत्सुक रहते हैं. एक बार फिर अंतरिक्ष की एक बहुत ही खुबसूरत और आकर्षक तस्वीर सामने आई है. इस बार अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA को अंतरिक्ष में ऐसा कुछ मिला है जिसे देख कर हर कोई आश्चर्यचकित रह गया है. दरअसल, NASA के वैज्ञानिकों ने सोशल मीडिया हैंडल पर हमारी आकाशगंगा की बेहद खूबसूरत तस्‍वीर शेयर की है जिसमें बुलबुलों के अंदर एक विशाल तारा फसा हुआ नजर आ रहा है. इस खूबसूरत तस्‍वीर को देखकर हर कोई हरान है.

यह भी पढ़ें: चीन में 17 हवाई अड्डे के कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

तस्वीर के पीछे की कहानी
सन 1990 में NASA ने हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) लॉन्‍च किया था, जिससे अंतरिक्ष में होने वाली हर गतिविधि पर नज़र रखी जा सके. इस टेलीस्कोप द्वारा नासा ने कई बार आकाशगंगा की खूबसूरती को पूरी दुनिया से रूबरू करवाया है. लेकिन हबल स्पेस टेलीस्कोप कुछ दिनों से कंप्यूटर में खराबी आने के कारण डाउन हो गया था. लेकिन ये बेहतरीन टेलिस्कोप अब एक बार फिर से चालू हो गया है. नासा के वैज्ञानिकों ने इस सफलता को सेलिब्रेट करते हुए अकाशगंगा की दुर्लभ वस्‍तुओं में शामिल इस तस्‍वीर को शेयर किया है. ये पिक्चर 2016 में ली गई थी जिसमें बुलबुले के अंदर एक विशाल तारा नजर आ रहा है.

                                                  

तस्वीर की कामयाबी पर नासा ने ये कहा 
नासा द्वारा इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गई इस फोटो को देखकर हर कोई हैरान है. नासा ने ये फोटो शेयर करते हुए पोस्‍ट में लिखा "हबल को हाल ही पेलोड कंप्यूटर के साथ एक समस्या आ गई थी जिसके माध्‍यम से वो अंतरिक्ष यान पर विज्ञान उपकरणों (science instruments) को कंट्रोल करता है. आज, समस्या की भरपाई के लिए टीमों ने सफलतापूर्वक बैकअप हार्डवेयर बना लिया है. उपकरणों के कुछ प्रारंभिक प्रिमिलिनरी कैलिब्रेशन के बाद, यह सामान्य विज्ञान ऑपरेशन्स को फिर से शुरू करेगा."

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

नासा ने तारे और बुलबुले के बारे में बताई ये खासियत 
नासा ने इस पोस्‍ट में बुलबुले के अंदर फंसे विशाल तारे के बारे में बताते हुए लिखा " इस बबल नेबुला के अंदर जो तारा नजर आ रहा है वो हमारे सूर्य की तुलना में एक लाख गुना अधिक चमकदार और शक्तिशाली गैसीय बहिर्वाह (gaseous outflow) उत्‍पन्‍न करता है, जिसकी गति चार मिलियन मील प्रति घंटे से ज्यादा होती है. तारा जिस दर से ऊर्जा खर्च कर रहा है, उसको देखकर वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 10 से 20 मिलियन वर्षों में यह सुपरनोवा के रूप में फट जाएगा और बुलबुला एक सामान्य भाग्य के आगे झुक जाएगा.

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम भारत में यूजर्स के लिए नया कोलैब फीचर कर रहा है टेस्ट

बता दें कि,  नासा द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर की गई इस फोटो को लोग जमकर लाइक और कमेंट कर रहे हैं. किसी ने इसे सुंदर बताया तो किसी ने इसे आश्चर्यजनक. इस तरह के कमेंट्स से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग अंतरिक्ष के अंदर के इस नजारे को देखने बाद बेहद अचंभित हैं.