logo-image

NCP ने राज्यपाल को दी अजित पवार को विधायक दल नेता पद से हटाने की सूचना

राकांपा नेता जयंत पाटिल पार्टी के विधायक दल के नेता के तौर पर अजित पवार का स्थान लिए जाने के संबंध में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सूचना देने के लिए एक पत्र लेकर रविवार को राज भवन गए और बाद में दावा किया कि सभी राकांपा विधायक पार्टी क

Updated on: 24 Nov 2019, 02:43 PM

मुंबई:

राकांपा नेता जयंत पाटिल पार्टी के विधायक दल के नेता के तौर पर अजित पवार का स्थान लिए जाने के संबंध में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सूचना देने के लिए एक पत्र लेकर रविवार को राज भवन गए और बाद में दावा किया कि सभी राकांपा विधायक पार्टी के साथ हैं. राज भवन के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राज्यपाल मुंबई में नहीं हैं. पाटिल ने कहा कि अजित पवार को राकांपा के खिलाफ बगावत करने के उनके फैसले के बारे में पुनर्विचार करने के लिए मनाया जा रहा है. अजित पवार के भाजपा के साथ हाथ मिलाने और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के कुछ घंटों बाद उन्हें शनिवार को राकांपा के विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया. देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. राज भवन जाने के बाद पाटिल ने पत्रकारों को बताया कि उन्होंने राज्यपाल को राकांपा की शनिवार शाम को हुई बैठक की सूचना देते हुए एक पत्र सौंपा हैं.

यह भी पढ़ेंः एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने फोन पर सोनिया गांधी से कहा... सब कुछ है पॉजिटिव

इस बैठक में अजित पवार को पार्टी के विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया. पाटिल बाद में अजित पवार से मिलने के लिए यहां चर्चगेट स्थित उनके आवास पर गए. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी दोपहर को विधायकों के साथ बैठक है. वे सभी विधायक जो कल बैठक में मौजूद नहीं थे, वे आज दोपहर को बैठक में शामिल होंगे. हम चाहते हैं कि अजित पवार बैठक से दूर न रहे इसलिए हम उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी कोशिशों को लेकर अजित पवार का सकारात्मक रुख है इस पर पाटिल ने कहा, ‘‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती.’’ देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: सोमवार तक पेश करें राज्यपाल का आदेश और फडणवीस द्वारा दिया गया समर्थन पत्र- सुप्रीम कोर्ट

यह शपथ ग्रहण समारोह ऐसे समय में हुआ जब शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का नया गठबंधन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने पर सहमत हो गया था. यहां आनन फानन में हुए एक समारोह में कोश्यारी ने फडणवीस और अजित पवार को शपथ दिलायी. इससे कुछ देर पहले राज्य में राष्ट्रपति शासन हटा दिया गया. राकांपा ने शनिवार शाम को अजित पवार को पार्टी के विधायक दल के नेता पद से हटाते हुए कहा कि उनका कदम पार्टी की नीतियों के अनुरूप नहीं है. पार्टी ने कहा कि अगले विधायक दल के नेता के चुनाव तक प्रदेश राकांपा प्रमुख जयंत पाटिल के पास सभी संवैधानिक अधिकार होंगे.

यह भी पढ़ेंः 2022 में एनडीए से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे शरद पवार!

राकांपा की बैठक में पारित हुए प्रस्ताव में कहा गया कि अजित पवार का व्हिप जारी करने का अधिकार भी वापस लिया जाता है. राकांपा प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद 30 अक्टूबर को पार्टी का विधायक दल का नेता चुना गया था. भाषा गोला सिम्मी सिम्मी