News Nation Logo
Banner

Jharkhand Poll: तीसरे चरण के चुनाव से जुड़ी यह बेहद जरूरी 5 बातें जानिए

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तीसरे चरण में गुरुवार (12 दिसंबर) को 17 सीटों पर मतदान होना है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 Dec 2019, 03:50:38 PM
Jharkhand Poll: तीसरे चरण के चुनाव से जुड़ी बेहद जरूरी 5 बातें जानिए

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर तीसरे चरण में गुरुवार (12 दिसंबर) को 17 सीटों पर मतदान होना है. तीसरे चरण में 5 विधानसभा सीट के लिए सुबह 7 से शाम 5 बजे और बाकी 12 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 3 तक वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण में जिन 17 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, रामगढ़, मांडू, सिमरिया, धनवार, रांची, सिल्ली, बड़कागांव, हजारीबाग, गोमिया, बेरमो, इच्छागढ़, खिजरी, कांके और हथिया सीटें शामिल हैं. इस चरण में अनुसूचित जाति के लिए 2  और अनुसूचित जनजाति के लिए 1 सीट आरक्षित है, जबकि 14 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: तीसरे चरण में बीजेपी, झाविमो और आजसू की प्रतिष्ठा दांव पर

तीसरे चरण में कुल 309 प्रत्याशी हैं
तीसरे चरण में 17 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कुल 309 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. अगर विधानसभा सीटों के लिहाज से देखा जाए तो ईचागढ़ में सबसे ज्यादा 31 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. जबकि रांची और कांके विधानसभा सीट के लिए सबसे कम 12-12 प्रत्याशी हैं. इसके अलावा कोडरमा से 17 प्रत्याशी, बरकट्ठा से 20, बरही से 14 , बड़कागांव से 23, रामगढ़ से 25, मांडू से 22, हजारीबाग से 15, सिमरिया से 18, धनवार से 14, गोमियां से 15, बेरमो से 20, सिल्ली से 15, खिजरी से 14 और हटिया से 22 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

इस चरण की 3 सीटों पर होगा बूथ ऐप का इस्तेमाल
इस चरण के चुनाव में भी बूथ ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा. झारखंड विधानसभा चुनाव से पहली बार पूरे देश में बूथ एप्प के इस्तेमाल की शुरुआत हुई है. यहां 81 विधानसभा सीटों में से 10 में बूथ ऐप का उपयोग किया जाना है. इसी के अंतर्गत तीसरे चरण में रामगढ़, हजारीबाग और रांची विधानसभा क्षेत्र में बूथ ऐप का इस्तेमाल होगा. इससे पहले दूसरे चरण की जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम और चाईबासा विधानसभा सीटों पर इस ऐप का इस्तेमाल हो चुका है. जबकि देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो और झरिया विधानसभा क्षेत्र में आने वाले चरणों के चुनाव में बूथ ऐप का उपयोग किया जाना है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड: BJP ने सरयू राय समेत बीस नेताओं को 6 वर्ष के लिए किया निष्कासित

17 सीटों में से 1 अनुसूचित जनजाति और 2 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित
तीसरे चरण में 17 सीटों में से अनुसूचित जाति के लिए 2 और अनुसूचित जनजाति के लिए 1 सीट आरक्षित है, जबकि 14 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं. अनुसूचित जाति के लिए सिमरिया और कांके सीट आरक्षित. अनुसूचित जनजाति के लिए खिजरी सीट सुरक्षित है. इसके अलावा कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, बड़कागांव, रामगढ़, धनवार, गोमियां, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, रांची, औऱ हटिया सीट सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आती है.

5 सीटों पर सुबह 7 से शाम 5 और 12 सीटों पर सुबह 7 से 3 बजे तक वोटिंग होगी
तीसरे चरण में बरकट्ठा, रामगढ़, रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीटों पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. बाकी 12 कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग,सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, गोमियां, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली और खिजरी सीट पर दोपहर 3 तक ही मतदान होगा. इस निर्धारित समय के दौरान मतदान केंद्र में मौजूद रहने वाले मतदाता को दी मतदान करने की अनुमति जाएगी. मतदान शुरु होने के डेढ़ घंटा पहले मतदानकर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना होगा. इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी. मॉक पॉल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: क्या सिल्ली में जीत का 'चौका' लगा पाएंगे सुदेश महतो?

2014 में बीजेपी ने 17 में से 7 सीटें जीती थीं.

2014 के विधानसभा चुनाव में इन 17 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 7 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने 3-3 सीटें जीती थीं. कांग्रेस के हाथ 2 सीटें लगी थीं. वहीं ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) और सीपीआई (लिबरेशन) ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की थी.

First Published : 11 Dec 2019, 03:50:38 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.