logo-image

हरियाणा में खट्टर के दांत खट्टे कर सकती है कांग्रेस, इन छह सीटों पर मुकाबला कांटे का

आधा दर्जन ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस बाजी पलटते हुए मनोहरलाल खट्टर के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है. इस तरह बीजेपी का प्लान बी और सी सभी धाराशायी हो जाएंगे.

Updated on: 24 Oct 2019, 01:11 PM

highlights

  • आधा दर्जन सीटों पर कांग्रेस बाजी पलट खट्टर के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है.
  • इन सीटों पर प्राप्त रुझान ज्यादा अंतर वाले नहीं, कांग्रेस कर सकती है वापसी.
  • बीजेपी के प्लान बी और सी को इस तरह लगा सकती है पलीता.

New Delhi:

हरियाणा से प्राप्त रुझानों में भले ही बीजेपी और कांग्रेस की सीटों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं दिख रहा है, लेकिन कम से कम आधा दर्जन ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस बाजी पलटते हुए मनोहरलाल खट्टर के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है. इस तरह बीजेपी का प्लान बी और सी सभी धाराशायी हो जाएंगे. अगर यह कहें कि बीजेपी के प्लान बी और सी कांग्रेस के लिए वरदान बन सकते हैं, तो गलत नहीं होगा.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने एक साल बाद फिर दोहराया इतिहास, अटका दीं बीजेपी की सांसें

इन सीटों पर कांग्रेस मामूली अंतर से पीछे
असांढ सीट पर कांग्रेस के शमशेर सिंह गोगी बसपा के नरेंद्र सिंह से महज 925 वोटों से पीछे चल रहे हैं तो भड़कल सीट पर कांग्रेस के विजय प्रताप सिंह बीजेपी की सीमा त्रिखा से महज 24 वोटों से पीछे हैं. यही स्थिति कालका सीट की है, जहां कांग्रेस के प्रदीप चौधरी बीजेपी की लतिका शर्मा से 891 वोटों से पीछे हैं. नूह में भी कांग्रेस के आफताब अहमद बीजेपी के जाकिर हुसैन से महज 1040 वीटों से पीछे चल रहे हैं. पेहोवा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी संदीप सिंह कांग्रेस के मंदीप सिंह छट्टा से 1804 से आगे चल रहे हैं. थनेसर में कांग्रेस के अशोक कुमार अरोड़ा बीजेपी के प्रत्याशी सुभाष सुधा से सिर्फ 1107 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः क्‍या हरियाणा में 'कर्नाटक फॉर्मूले' पर चलेगी कांग्रेस? दुष्‍यंत चौटाला बनेंगे दूसरे कुमारस्‍वामी

निर्दलीय आ सकते हैं कांग्रेस के पाले में
इस लिहाज से देखें तो रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच का अंतर एक-दो सीट तक ही सीमित रह सकता है. ऐसे में निर्दलीय उम्मीदवारों के बल पर ही कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो सकती है. फिलहाल यही प्लान बीजेपी का भी है, जो प्लान बी के तहत निर्दलीयों को अपने पाले में खींचने की पुरजोर कोशिश करेगी. प्लान सी के तहत बीजेपी पंजाब के दिग्गज नेता प्रकाश सिंह बादल की मदद से जननायक जनता पार्टी को अपने पाले में कर सकती है.