logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : शकूर बस्ती में लगातार 5 बार दूसरे नंबर पर रही है BJP

शकूर बस्ती विधानसभा क्षेत्र दिल्ली के उत्तरी पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र का हिसा है. इलाके को 1972 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था. इस सीट से पहली बार श्रीचंद जीते थे. वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से थे.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:37 PM

नई दिल्ली:

शकूर बस्ती विधानसभा क्षेत्र दिल्ली के उत्तरी पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र का हिसा है. इलाके को 1972 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था. इस सीट से पहली बार श्रीचंद जीते थे. वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से थे. उन्होंने भारतीय जनसंघ के नेता बनारसी दास को हराया और विधायक बने. 2015 में शकूर बस्ती से आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन विधायक चुने गए. सत्येंद्र जैन को 51530 वोट मिले.

शकूर बस्ती सीट से बीजेपी ने एससी वत्त, कांग्रेस ने देवराज अरोरा और आम आदमी पार्टी ने बंदना कुमारी को मैदान में उतारा है. 147262 मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे.

सत्येंद्र जैन ने बीजेपी के एससी वत्स को 48397 वोटों से हराया था. कांग्रेस यहां से 3 बार, बीजेपी 2-2 बार चुनाव जीत चुकी है. जनता पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ने एक-एक बार यह सीट अपने नाम की है. सबसे ज्यादा 5 बार बीजेपी यहां से दूसरे स्थान पर आने वाली पार्टी है. यह क्षेत्र दीपाली, सरस्वती विहार से पश्चिम विहार तक फैला है. इस क्षेत्र में पश्चिम विहार, पीतमपुरा, ऋषि नगर, संत नगर के इलाके आते हैं. दिल्ली नगर निगम के चार वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं.