logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : दिल्ली के सबसे पॉश इलाकों में एक माडल टाउन

दिल्ली की माडल टाउन विधानसभा दिल्ली के उत्तर पश्चिम जिले में आता है. यह इलाका चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल है. पहली बार यहां 1977 में विधानसभा का चुनाव हुआ था.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:41 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की माडल टाउन विधानसभा दिल्ली के उत्तर पश्चिम जिले में आता है. यह इलाका चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल है. पहली बार यहां 1977 में विधानसभा का चुनाव हुआ था. तब यहां से जनता पार्टी के महावीर वैद ने कांग्रेस के चमनलाल वर्मा को हराया था और विधायक बने. कांग्रेस पार्टी के कंवर करण सिंह इस सीट से तीन बार विधायक बने हैं.

जबकि कांग्रेस ने 4 बार इस सीट पर जीत हासिल की है. वर्तमान में यहां से आम आदमी पार्टी के अखिलेश पति त्रिपाठी यहां से विधायक हैं. वह लगातार दूसरी बार इस सीट से विधायक बने. माडल टाउन इलाका दिल्ली के पॉश इलाकों में से एक है. 1950 तक यह क्षेत्र सामान्य बस्ती थी. 1950 में दिल्ली सरकार ने इसे विकसित कराया और यहां कॉलोनियां बनवाईं.

बीजेपी ने यहां से कपिल मिश्रा, कांग्रेस ने आकांक्षा ओला और आम आदमी पार्टी ने अखिलेश पति त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाया है. 153672 मतदाता यहां इनकी किस्मत का फैसला करेंगे.

रिंग रोड और आउटर रिंग रोड से जुड़ा होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो के दो स्टेशनों से भी यह क्षेत्र जुड़ा है. इस विधानसभा में शॉपिंग मॉल समेत की बड़े चर्चित स्टोर है. इस विधानसभा में 153672 मतदाता हैं. जिनमें से 68477 महिला और 85192 पुरुष हैं.