logo-image

सट्टेबाजों में भी लोकप्रिय केजरीवाल, दोबारा सीएम बनने पर लगा सबसे बड़ा सट्टा

पूरे देश में कहीं भी चुनाव हो रहा होता है तो उसमें सट्टा बाजार भी अपनी अनुमान लगाता है. फलौदी को एशिया का सबसे बड़ा सट्टा बाजार माना जाता है.

Updated on: 09 Feb 2020, 08:43 AM

नई दिल्ली:

सट्टा बाजार की मानें तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार एक बार फिर सत्ता पर काबिज होगी. राजस्थान के फलौदी और हरियाणा के भिवानी और हांसी सट्टा बाजार का दावा है कि इस बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी. वहीं बीजेपी को 13 से 15 और कांग्रेस को 2-3 सीटें मिलने का दावा किया गया है. दरअसल पूरे देश में कहीं भी चुनाव हो रहा होता है तो उसमें सट्टा बाजार भी अपनी अनुमान लगाता है. फलौदी को एशिया का सबसे बड़ा सट्टा बाजार माना जाता है.

बता दें, शेयर बाजार की तरह सट्टा बाजार हर दिन खुलता है और जिस पार्टी का भी भाव खुलता है तो उस पर लगा दांव एक तय सीमा के अंदर रोक दिया जाता है. भाव बाजार तय करता है और उस पर लगे पैसे पर भाव के तहत जीतने वाले को पैसा मिलता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव: 'AAP' को मुस्लिम समुदाय का जबरदस्त समर्थन, BJP दूसरे नंबर पर

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने रणनीति के तहत पुरुष, महिला, युवा, ग्रामीण, शहरी, अगड़ा व पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, स्थानीय और प्रवासी, हर वर्ग के मतदाताओं को जो सौगात बांटी उसका बड़ा फायदा विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) में मिलता दिख रहा है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ. मतदान संपन्न होने के शीघ्र बाद आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे जारी किए गए जिनमें सत्ताधारी पार्टी ने 50.6 फीसदी वोट अपने पक्ष में किया है और वह दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली है.

यह भी पढ़ें:  प्रकाश जावड़ेकर और हंस राज हंस बोले- 11 को आएगा Adjust Poll, ये है Exit Polls

महिला-पुरुषों के लगभग बराबर वोट

रोचक तथ्य यह है कि 'आप' को लगातार 11 प्रमुख जनकांकियों में बढ़त मिली है. हालांकि पहले यह माना जाता था कि मुफ्त बस यात्रा की सुविधा जैसी योजनाओं से महिलाओं का रुझान 'आप' के प्रति ज्यादा होगा, लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार महिलाओं और पुरुषों का अनुपात तकरीबन समान है. पुरुषों ने जहां 49.3 फीसदी वोट किया है वहां महिलाओं का वोट 50.6 फीसदी है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, 'आप' को सभी उम्र वर्गो के वोट के देखें तो 18-22 वर्ष की उम्र वर्ग के मतदाताओं का वोट 52.2 फीसदी जबकि 50 से अधिक उम्र के मतदाताओं को 46.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.