logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, शुरुआती तीन घंटों में 15.68 फीसदी वोटिंग

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सुबह आठ बजे शुरु हुए मतदान के शुरुआती तीन घंटों में 15.68 प्रतिशत मतदान हुआ. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान शाम छह बजे खत्म होगा.

Updated on: 08 Feb 2020, 12:53 PM

दिल्ली:

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों के लिए मतदान जारी है और शुरुआती तीन घंटों में 14.75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मतदान केंद्रों के बाहर धीरे-धीरे लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. इस चुनाव में 1.47 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करने योग्य हैं जो 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. दिल्ली की 70 सीटों के लिए सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप), विपक्षी बीजेपी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सुबह आठ बजे शुरु हुए मतदान के शुरुआती तीन घंटों में 15.68 प्रतिशत मतदान हुआ. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान शाम छह बजे खत्म होगा.

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव राम लाल वोट डालने के लिए मतदान के पहले घंटे में निर्माण भवन मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े रहे. मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइन्स इलाके के राजपुर परिवहन प्राधिकरण मतदान केंद्र में वोट दिया. नयी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे केजरीवाल के साथ पत्नी सुनीता और बेटे पुलकित भी थे. मतदान के लिए जाने से पहले उन्होंने अपने माता-पिता का आशीर्वाद लिया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली : सड़क पर महिला सब-इंस्पेक्टर की हत्या के बाद दारोगा ने कार में की आत्महत्या

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, पश्चिम दिल्ली के सांसद परवेश वर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी वोट दिया. केंद्रीय मंत्रियों एस. जयशंकर, हरदीप सिंह पुरी ने भी मतदान किया. मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘वोट डालने जरूर जाइये. सभी महिलाओं से खास अपील- जैसे आप घर की जिम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर है.’ उन्होंने कहा, ‘आप सभी महिलायें वोट डालने जरूर जायें और अपने घर के पुरुषों को भी ले जायें. पुरुषों से चर्चा जरूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा.’

यह भी पढ़ें: आजाद भारत के लगभग सभी चुनाव देख चुकीं मंडल ने 111 की उम्र में किया मताधिकार का प्रयोग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से राष्ट्रीय राजधानी को झूठ और वोटबैंक की राजनीति से ‘मुक्त’ कराने की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘दिल्ली को स्वच्छ हवा, पीने का स्वच्छ पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है.’ शाह ने कहा, ‘मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोट बैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें.’ बीजेपी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने भी सभी मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की. नड्डा ने ट्वीट किया, ‘देश की एकता, अखंडता और दिल्ली के सम्पूर्ण विकास के लिए आपका एक - एक वोट महत्वपूर्ण है. आपका वोट ही आपकी दिल्ली का सुनहरा भविष्य लिखेगा. ‘पहले मतदान, फिर जलपान’. जय हिंद.’