logo-image

Delhi Assembly Election 2020: ओखला में इस बार फिर चलेगी 'झाड़ू' या खिलेगा 'कमल'

ओखला विधानसभा सीट दिल्‍ली का सबसे पुराना औद्योगिक क्षेत्र ओखला पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा है

Updated on: 11 Jan 2020, 10:22 PM

नई दिल्ली:

ओखला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली के एक विधान सभा क्षेत्र है. यह पूर्वी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है. दिल्ली में कुल 70 विधानसभा है. जिसमें ओखला की क्रम संख्या 54 है. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान हैं. उन्होंने 2015 में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. 2013 में कांग्रेस से आसिफ मोहम्मद खान निर्वाचित हुए थे. 2008 में भी कांग्रेस से ही परवेज हाशमी चुने गए थे. ओखला विधानसभा सीट दिल्‍ली का सबसे पुराना औद्योगिक क्षेत्र ओखला पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा है.

यह भी पढ़ें- Delhi Assembly Election 2020: कांग्रेस की गढ़ में AAP ने लहराया था परचम, जानें कालकाजी विधानसभा क्षेत्र के बारे में

इस क्षेत्र को 1977 में विधानसभा सीट घोषित किया गया था. यहां के पहले चुनाव जनता पार्टी के ललित मोहन गौतम विधायक चुने गए थे. यह इलाका जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी के लिए भी जाना जाता है. इस इलाके की ओखला मंडी थोक फल, सब्‍जी समेत कई तरह के घरेलू सामन की बिक्री और खरीद के लिए जाना जाता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में अमानतुल्लाह खान को 104271 वोट मिले थे. वहीं बीजेपी के ब्रह्म सिंह को 39739 वोट प्राप्त हुए थे. अमानतुल्लाह खान ने ब्रह्म सिंह को 64532 वोटों से हराया था. ओखला विधानसभा में कुल मतदाता 273518 (2 लाख 73 हजार 5 सौ 18) है. जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 166394 और महिला मतदाताओं की संख्या 107124 हैं.

प्रमुख समस्याएं

इस विधानसभा में काफी संख्या में झुग्गियां हैं. झुग्गी वालों को मकान देने की बात अबतक सभी सरकारें करती रही हैं, लेकिन अभी तक झुग्गी वालों को निराशा हाथ लगी है. बीजेपी इस बार जहां झुग्गी वहीं मकान देने का वादा कर रही है. वहां के लोगों को मुलभूत सुविधाएं भी सही से नहीं मिल पा रही हैं.

जनता की उम्मीदें

सरकार किसी की भी बने, लेकिन जनता को सिर्फ विकास पर भरोसा है. जनता विकास के नाम पर वोट करना चाहती है. लोगों को अच्छे स्वास्थ्य, बच्चों के लिए शिक्षा, सड़क, पानी, सुरक्षा, परिवहन, जाम से छुटकारा, युवाओं को रोजगार मिले. अबकी बार जनता इन्हीं मुद्दों पर बदन दबाएगी.