logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : भगवान कृष्ण आते थे बुराड़ी में गाय चराने

दिल्ली की बुराड़ी (Burari) विधानसभा सीट एक महत्वपूर्ण सीट में से एक है. यह उत्तर पूर्व लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. यह इलाका 2008 में विधानसभा क्षेत्र बनाया गया था.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:46 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की बुराड़ी (Burari) विधानसभा सीट एक महत्वपूर्ण सीट में से एक है. यह उत्तर पूर्व लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. यह इलाका 2008 में विधानसभा क्षेत्र बनाया गया था. परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में यहां हुए पहले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के श्रीकृष्ण ने कांग्रेस के दीपक त्यागी को हराया था और इस सीट से पहले विधायक बने थे.

2013 के चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने जीत हासिल की थी. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने बीजेपी के गोपाल झा को हराया था. राजधानी क्षेत्र का हिस्सा यह विधानसभा सीट महाभारत काल के खांडेश्वर शिव मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है. मान्यता है कि खांडव प्रस्थ के लिए जाने से पहले अर्जुन ने इसी जगह पर पूजा की थी.

बुराड़ी से बीजेपी ने जेडीयू के शैलेंद्र कुमार, आम आदमी पार्टी के संजीव झा और कांग्रेस ने आरजेडी के प्रमोद त्यागी को मैदान में उतारा है.

भगवान कृष्ण इस इलाके में अपनी गायों को चराने आते थे. भगवान कृष्ण को लोग मुरारी भी कहते थे. इसी के आधार पर इस जगह का नाम मुरारी पड़ गया. लेकिन मुकलकाल में इस जगह का नाम बदलकर बुराड़ी कर दिया गया. 2018 में एक ही परिवार के 11 लोगों की खुदकुशी के कारण यह इलाका चर्चा में आया था.