.

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर WHO ने कहा- घबराएं नहीं, ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर नहीं

ब्रिटेन में मिले नए कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. WHO ने कहा है कि इस वायरस से फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है. ब्रिटेन में हालात नियंत्रण से बाहर नहीं हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Dec 2020, 02:59:05 PM (IST)

लंदन:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद पूरी दुनिया में अलर्ट जारी कर दिया गया है. दुनिया भर के 30 से अधिक देश लंदन से अपना हवाई संपर्क तोड़ चुके हैं. स्थिति बिगड़ती देख विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने कहा है कि ब्रिटेन में हालत काबू में है और नया कोरोना वायरस ज्यादा संक्रामक या घातक है इसके अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं.  

यह भी पढ़ेंः लंदन से दिल्ली पहुंचे 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले, घर-घर जाकर होगी जांच

कोरोना के नए सामने आने के बाद विश्व भर में अलर्ट जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि वायरस का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है. इस स्ट्रेन से कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी चीफ माइकल रेयान ने कहा कि स्थिति हमारे नियंत्रण से बाहर नहीं है. हालांकि इस पर बारीकी से नज़र बनाए रखना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन से उड़ान सेवा पर प्रतिबंध के बाद 2 फ्लाइटें पहुंची दिल्ली

इससे पहले ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, 'सभी को, खास तौर पर श्रेणी-4 के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संयम बरतने की जरूरत है क्योंकि वे संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं- यही एक मात्र तरीका है, जिससे हम इसे नियंत्रण में लाने जा रहे हैं.' उन्होंने कहा कि स्थिति 'बेहद गंभीर' है और सरकार एक 'बेकाबू' वायरस के नए स्वरूप को रोकने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा, 'यह एक जानलेवा बीमारी है, हमें इसे नियंत्रण में रखने की जरूरत है और इस नए स्वरूप ने इस काम को और मुश्किल बना दिया है.'