.

मक्का की जामा मस्जिद में पवित्र काबा के चारों ओर के क्षेत्र को फिर से खोला, इस वजह से किया था बंद

सऊदी प्राधिकारियों ने इस सप्ताह वर्ष भर चलने वाली धार्मिक यात्रा उमरा निलंबित कर दी थी. इसके दौरान जायरीन काबा का सात बार चक्कर लगाते हैं.

Bhasha
| Edited By :
07 Mar 2020, 09:22:01 PM (IST)

मक्का:

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने शनिवार को मक्का की जामा मस्जिद में पवित्र काबा के चारों ओर के क्षेत्र को फिर से खोल दिया. इस इलाके को कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने से रोकने के लिए उठाये गए कदमों के तहत बंद कर दिया गया था. सऊदी प्राधिकारियों ने इस सप्ताह वर्ष भर चलने वाली धार्मिक यात्रा उमरा निलंबित कर दी थी. इसके दौरान जायरीन काबा का सात बार चक्कर लगाते हैं. प्राधिकारियों ने साथ ही ढांचे के आसपास के क्षेत्र को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें- कपिल गुर्जर को 25 हजार के निजी मुचलके पर मिली जमानत, 1 फरवरी को शाहीन बाग में की थी फायरिंग 

शनिवार भोर से खोलने की अनुमति दी

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने बताया कि यद्यपि बादशाह सलमान ने मताफ (जहां लोग काबा का चक्कर लगाते हैं) को गैर उमरा जायरीनों के लिए शनिवार भोर से खोलने की अनुमति दे दी. सैकड़ों मुस्लिमों को काबा के चारों ओर चक्कर लगाते देखा गया, यद्यपि उन दो पहाड़ियों के बीच स्थित वह क्षेत्र बंद रहा जहां जायरीनों को उमरा पूरा करने के लिए सात बार जाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- कोरोना (Corona) से होगा 'डरना', देश में अबतक 34 लोग COVID-19 से संक्रमित

वार्षिक हज यात्रा को लेकर अनिश्चिता उत्पन्न हो गई

बैरिकेड लगाकर काबा तक पहुंच बंद कर दी गई थी जबकि हरी वर्दी पहने व्यक्ति सफेद फर्श पर लगी टाइलें साफ करते दिखे. प्राधिकारियों ने जामा मस्जिद को कीटाणुशोधन के लिए बंद कर दिया था. उमरा को अभूतपूर्व तरीके से निलंबित किये जाने से वार्षिक हज यात्रा को लेकर अनिश्चिता उत्पन्न हो गई जो जुलाई के अंत में होनी है. शनिवार को एसपीए ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत और बहरीन से सऊदी अरब में प्रवेश रियाद, जेद्दाह और दम्माम हवाई अड्डों से सीमित कर दिया गया है.