.

पाकिस्तान 50 ट्रिलियन के कर्ज में, इमरान शासन में देश की अर्थव्यवस्था गर्त में

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 20.7 ट्रिलियन रुपये का कर्ज अकेले इमरान खान के शासन में आया है. इमरान खान सरकार के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान का कुल कर्ज और सार्वजनिक कर्ज बिगड़ता जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Nov 2021, 11:23:42 AM (IST)

highlights

  • इमरान सरकार ने कहा, सरकार के पास लोगों के कल्याण पर खर्च के लिए पैसे नहीं
  • इमरान सरकार के आने के बाद कर्ज में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है
  • पाकिस्तान का कुल कर्ज और सार्वजनिक कर्ज लगातार बिगड़ता जा रहा है

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वीकार किया है कि उनकी सरकार के पास लोगों के कल्याण पर खर्च करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं. पाकिस्तान का कुल कर्ज और देनदारियां 50.5 ट्रिलियन रुपये से अधिक हो गई हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली बार पाकिस्तान का कुल कर्ज और देनदारी 50.5 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) को पार कर गई है. इस राशि में से 20.7 ट्रिलियन का कर्ज अकेले वर्तमान सरकार के अधीन है यानी इमरान सरकार के आने के बाद कर्ज में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से कहीं अधिक है.

यह भी पढ़ें : इमरान और पाक आर्मी चीफ के बीच का तनाव क्या कराएगा नवाज शरीफ की सत्तावापसी?

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 20.7 ट्रिलियन रुपये का कर्ज अकेले इमरान खान के शासन में आया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि इमरान खान सरकार के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान का कुल कर्ज और सार्वजनिक कर्ज बिगड़ता जा रहा है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान ने बढ़ते कर्ज को "राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दा" के रूप में बताए जाने के एक दिन बाद स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने सितंबर 2021 तक ऋण के आंकड़े जारी किए हैं. सितंबर 2021 के अंत में पाकिस्तान का कुल कर्ज और देनदारी रिकॉर्ड पीकेआर 50.5 ट्रिलियन तक पहुंच गई, जो पिछले 39 महीनों में पीकेआर 20.7 ट्रिलियन के अतिरिक्त है.


2018 से 2021 तक ऋण में 14.9 ट्रिलियन रुपये की वृद्धि 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि देश के कुल कर्ज में लगभग 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पाकिस्तान नेशनल असेंबली को यह भी सूचित किया गया था कि वित्त और राजस्व मंत्रालय द्वारा जुलाई 2018 से जून 2021 तक देश के सार्वजनिक ऋण में 14.9 ट्रिलियन रुपये की वृद्धि हुई है. एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सदन को सूचित किया गया कि विनिमय दर मूल्यह्रास सार्वजनिक ऋण में पीकेआर 2.9 ट्रिलियन (वृद्धि का 20 प्रतिशत) के आसपास जोड़ा गया, जबकि सरकार ने ब्याज सर्विसिंग के खिलाफ पीकेआर 7.5 ट्रिलियन का भुगतान किया जो कि 50 प्रतिशत है.


आईएमएफ ने भी कर्ज देने से इनकार किया

आईएमएफ ने इमरान खान सरकार के लिए एक और झटका दिया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के कर्ज देने के अनुरोध को खारिज कर दिया है. वैश्विक ऋणदाता ने इमरान सरकार के एक वित्तीय वर्ष में जीडीपी के 2 प्रतिशत के बराबर ऋण लेने की अनुमति देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस सप्ताह की शुरुआत में देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में असहाय व्यक्त करते हुए कहा था कि उनकी सरकार के पास पर्याप्त धन की कमी है. खान ने कहा, हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे पास अपना देश चलाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, जिसके कारण हमें कर्ज लेना पड़ता है. उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी के कारण सरकार के पास जनता के कल्याण पर खर्च करने के लिए बहुत कम पैसे हैं.