News Nation Logo

इमरान और पाक आर्मी चीफ के बीच का तनाव क्या कराएगा नवाज शरीफ की सत्तावापसी?

आईएसआई चीफ की नियुक्ति को लेकर इमरान खान और बाजवा आमने-सामने हैं. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम के 20 नवंबर को डीजी (आईएसआई) के रूप में पदभार संभालने के साथ, इमरान खान कथित तौर पर आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को बनाए रखने की उम्मीद कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Nov 2021, 02:19:52 PM
Nawaj Sharif

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के बीच पिछले काफी दिनों से तनाव चल रहा है. तनाव इतना बढ़ चुका है कि बाजवा इमरान के विकल्प की तलाश कर रहे हैं. दरअसल आईएसआई चीफ की नियुक्ति को लेकर इमरान खान और बाजवा आमने-सामने हैं. लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम के 20 नवंबर को डीजी (आईएसआई) के रूप में पदभार संभालने के साथ, इमरान खान कथित तौर पर आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को बनाए रखने की उम्मीद कर रहे हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान की गिरती अर्थव्यवस्था ने इमरान की परेशानी और बढ़ा दी है.  

नवाज शरीफ को भेजा न्योता
सूत्रों के मुताबिक सेना ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ को एक संदेश भेजा है. इसमें कहा गया है कि नवाज शरीफ को वापस आना चाहिए. भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे नवाज शरीफ वर्तमान में लंदन में हैं. दरअसल पाकिस्तान में इमरान खान की लोकप्रियता में लगातार गिरावट आ रही है. यह बात सेना को भी नागवार गुजर रही है. पाकिस्तान एक एक ऐसा देश हैं जहां राजनीति को सेना द्वारा कठपुतली बना दिया जाता है. जनरल बाजवा के समर्थन से, लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम ने कथित तौर पर आईएसआई का नेतृत्व किया है.  

चरमपंथी और आतंकवादी संगठनों के साथ लगातार जुड़ाव के कारण इमरान खान देश के भीतर भी लोकप्रियता खो रहे हैं. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गुलज़ार अहमद ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के साथ बातचीत में शामिल होने के लिए खान को पर फटकार लगाई. दरअसल इमरान खान कथित तौर पर आतंकवादियों के हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी के माध्यम से टीटीपी के साथ शांति समझौते की मांग कर रहे हैं. 

First Published : 17 Nov 2021, 02:19:52 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

General Jawed Bajwa