.

द.अफ्रीका के संसद भवन में लगी भीषण आग, नेशनल असेंबली चैंबर क्षतिग्रस्त

दक्षिण अफ्रीका के सरकारी संपत्ति मंत्री, पेट्रीसिया डी लिले ने कहा  कि प्रांतों की परिषद (उच्च सदन) के चैंबर में आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन नेशनल असेंबली अभी भी जल रही थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jan 2022, 05:49:58 PM (IST)

highlights

  • छुट्टियों के कारण संसद का सत्र फिलहाल नहीं चल रहा है
  • इमारत में कालीन और लकड़ी के फर्श की वजह से आग बुझाने में दिक्कत
  • केप टाउन स्थित पूरा संसदीय परिसर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त  

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के संसद भवन में भीषण आग लगने की खबर है. दक्षिण अफ्रीका के  केप टाउन शहर में स्थित संसद के सदनों में भीषण आग लगने से आसमान में काले धुएं का गुबार भरते हुए दिखाया गया है, जिसमें इमारत की छत से बड़ी आग की लपटें निकल रही हैं. तस्वीरों में यह साफ देखा जा सकता है. घटनास्थल पर दर्जनों दमकल कर्मी आग से जूझ रहे हैं; एक अधिकारी ने साइट पर व्यापक क्षति की बात कही.

यह संसद के पास सेंट जॉर्ज कैथेड्रल में आर्कबिशप डेसमंड टूटू के राजकीय अंतिम संस्कार के कुछ घंटों बाद ही घटित हुआ. अधिकारियों ने कहा कि आग तीसरी मंजिल के कार्यालयों में शुरू हुई और तेजी से नेशनल असेंबली (संसद के निचले सदन) कक्ष में फैल गई,  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आगजनी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इसकी शुरुआत किसने की होगी.

अग्निशमन और बचाव सेवा के अधिकारियों ने कहा कि इमारत में कालीन और लकड़ी के फर्श की वजह से आग को पूरी तरह से बुझाने में और चार घंटे लग सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका के सरकारी संपत्ति मंत्री, पेट्रीसिया डी लिले ने कहा  कि प्रांतों की परिषद (उच्च सदन) के चैंबर में आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन नेशनल असेंबली अभी भी जल रही थी.

यह भी पढ़ें: रॉकेट से इजरायल पर हमला, समुद्र में गिरने से नहीं हुआ नुकसान

केप टाउन मेयरल कमेटी बचाव और सुरक्षा के एक सदस्य, जेपी स्मिथ ने इमारत को हुए नुकसान के बारे में कहा कि, "पूरा संसदीय परिसर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त है, जल-जमाव और धुआं पसरा है... पुराने विधानसभा कक्ष के ऊपर की छत और पुराना विधानसभा हॉल पूरी तरह से नष्ट हो गया है... और जिम में इसके आस-पास के कार्यालय नष्ट हो गए हैं. "  

"आग का दूसरा बिंदु नेशनल असेंबली चैंबर है ... जो जल गया है. संरचनात्मक छत ढह गई है और दमकल कर्मचारियों को पल भर में वापस आना पड़ा."

उन्होंने कहा कि वह पुराने कक्ष की तरफ गए लेकिन यह देखना संभव नहीं था कि यह कितना क्षतिग्रस्त हुआ है. दरवाजे को तोड़े बिना वहां पहुंचना आसान नहीं था, अधिकारी अभी इस जोखिम को उठाना नहीं चाहते हैं. केप टाउन शहर द्वारा उपलब्ध कराई गई इन छवियों में आग से हुए नुकसान को देखा जा सकता है.

छुट्टियों के कारण संसद का सत्र फिलहाल नहीं चल रहा है. केप टाउन में संसद के सदन तीन खंडों से बने हैं, जिनमें सबसे पुराना 1884 का है. 1920 और 1980 के दशक में बने नए खंडों में नेशनल असेंबली है. इस बीच, सरकार प्रिटोरिया से काम कर रही है.