.

2 महीने से लापता चीनी अरबपति Jack Ma, शी जिनपिंग से विवाद पड़ा भारी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ विवाद बढ़ने के बाद से जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखे हैं. वहीं दूसरी ओर जैक मा की कंपनियों पर चीन की सरकार की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Jan 2021, 12:21:29 PM (IST)

नई दिल्ली:

Jack Ma Missing Latest Update: अरबपति उद्योगपति, ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और आंट ग्रुप के मालिक जैक मा (Jack Ma) बीते दो महीने से लापता हैं. बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ विवाद बढ़ने के बाद से जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखे हैं. वहीं दूसरी ओर जैक मा की कंपनियों पर चीन की सरकार की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है.

यह भी पढ़ें: 118 साल की हुईं दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला केन तनाका

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर के दौरान जैक मा ने चीन के वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की खुलकर आलोचना की थी. जैक मा के इस तरह से लापता होने के बाद से कई तरह की आशंका लगाई जा रही है. बता दें कि अपने भाषणों के लिए जैक मा काफी प्रसिद्ध हैं. पिछले साल अक्टूबर के दौरान उन्होंने चीन की सरकार से सिस्टम में बदलाव करने का आह्वान किया था. उन्होंने उस दौरान कहा था कि कारोबार में नई चीजों को शुरू करने के प्रयास का दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. जैक मा यहीं नहीं रुके थे उन्होंने कहा था कि वैश्विक बैंकिंग के नियम बुजुर्ग लोगों का क्लब है. 

यह भी पढ़ें: चीन फैला सकता है नेपाल में अस्थिरता, ख़ुफ़िया एजेंसी के तीन बड़े अधिकारी काठमांडू में मिशन पर

कब से शुरू हुए दुर्दिन
चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने जैक मा के इस बयान के बाद भड़क उठी थी और जैक मा के इन बयानों को कम्युनिस्ट पार्टी के ऊपर हमले के रूप में देखा गया था. जैक मा के इन बयानों के बाद उनकी और उनके बिजनेस के लिए दुर्दिन शुरू हो गए थे. जैक मा के बिजनेस के खिलाफ कई तरह की जांच सरकार की ओर शुरू कर दी गई. ऐसा माना जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इशारे पर ही चीन के अधिकारियों ने जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया गया था. मीडिया में आई खबरों में इसकी पुष्टि होने की बात भी सामने आई थी, जिसमें ऐसा करने का आदेश चीनी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: बाइडन की जीत पलटने के ट्रंप को मिला और सांसदों का साथ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 2 महीने में जैक मा कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने जा रहे थे लेकिन आखिरी समय में उनका नाम गेस्ट की लिस्ट से हटा दिया गया. आपको बता दें कि मशहूर शो अफ्रीका के बिजनेस हीरो के एक एपिसोड से भी हाल ही में उनका नाम हटाने की खबर सामने आई है और इस शो से उनके पोस्टर को भी हटा दिया गया है. इस शो की खास बात यह है कि जैक मा की कंपनी ही इस शो को बनाती है और अब उन्हें ही इस शो से बाहर होना पड़ गया है.