.

Canada में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, भारत ने जताया कड़ा विरोध

Vandalism of Mahatma Gandhi statue in Canada : कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में महात्मा गांधी की मूर्ति को अराजक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया. ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के सिमोन फ्रेसर यूनिवर्सिटी के बर्नाबी कैंपस में ये वारदात हुई. भारत ने कनाडा में महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़े जाने के मुद्दे पर कड़ा ऐतराज जताया है. भारत ने कनाडा के...

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Mar 2023, 11:05:04 PM (IST)

highlights

  • कनाडा में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी
  • भारत ने प्रतिमा तोड़े जाने पर जताया कड़ा ऐतराज
  • भारत ने कनाडा हाई कमीशन के सामने उठाया मुद्दा

नई दिल्ली:

Vandalism of Mahatma Gandhi statue in Canada : कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में महात्मा गांधी की मूर्ति को अराजक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया. ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के सिमोन फ्रेसर यूनिवर्सिटी के बर्नाबी कैंपस में ये वारदात हुई. भारत ने कनाडा में महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़े जाने के मुद्दे पर कड़ा ऐतराज जताया है. भारत ने कनाडा के अधिकारियों को सम्मन कर इस मामले पर आपत्ति जताई है. भारत ने कनाडा के अधिकारियों से इस मामले में कड़े कदम उठाने की मांग की है.

कनाडा के भारतीय दूतावास ने दी जानकारी

वैंकूवर स्थित भारत के कांसुलेट जनरल ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी. भारत ने कनाडा से कहा है कि वो कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ कड़ा कदम उठाए. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों में ये दूसरी घटना है, जिसमें महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया है. इससे पहले ओंटारियो राज्य के हैमिल्टन स्थित सिटी हाल में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया था.

ये भी पढ़ें : Pakistan लेगा SCO बैठक में हिस्सा, NSA करेंगे सुरक्षा को लेकर बातचीत

पिछले साल भी हुई थी ऐसी वारदात

साल 2022 में भी ऐसी ही घटना हुई थी. उसे हेट क्राइम माना गया था. जुलाई 2022 में यॉर्क रीजनल सेंटर के गार्डन एवेन्यू स्थित विष्णु मंदिर परिसार के पास लगी महात्मा गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था. उस वारदात को हेट क्राइम माना गया था. भारत ने कनाडा की सुरक्षा एजेंसियों से ऐसे मामलों से कड़ाई से निपटने की अपील की थी. साथ ही कहा था कि कनाडा एक बहु सांस्कृतिक देश है. ऐसी घटनाएं कनाडा की संस्कृति को नुकसान पहुंचाती हैं. उस मामले में कई लोग गिरफ्तार भी किये गए थे.