logo-image

Pakistan लेगा SCO बैठक में हिस्सा, NSA करेंगे सुरक्षा को लेकर बातचीत

Pakistan likely to participate in India-led SCO NSA meeting : शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation ) की अध्यक्षता भारत कर रहा है. भारत की अगुवाई में सभी सदस्य देश तमाम मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं. शीर्ष नेताओं समेत अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत हो रही है. इसी क्रम में सुरक्षा के मुद्दे पर सभी सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार...

Updated on: 28 Mar 2023, 10:50 PM

highlights

  • भारत कर रहा है इस बार एससीओ की अध्यक्षता
  • अभी तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लेता रहा है पाकिस्तान
  • पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के भारत आने की चर्चा

नई दिल्ली:

Pakistan likely to participate in India-led SCO NSA meeting : शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation ) की अध्यक्षता भारत कर रहा है. भारत की अगुवाई में सभी सदस्य देश तमाम मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं. शीर्ष नेताओं समेत अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत हो रही है. इसी क्रम में सुरक्षा के मुद्दे पर सभी सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( National Security Advisor Meeting ) दिल्ली में एससीओ की बैठक में मिलने वाले हैं, जिसमें पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी भारत आ सकते हैं. अभी तक पाकिस्तान एससीओ की सभी बैठकों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होता रहा है.

एनएसए के साथ शीर्ष अधिकारी भी होंगे शामिल

शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation ) की इस बैठक में सभी सदस्य देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी भी शामिल होंगे. ये बैठक 29 मार्च को भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रही है. इस बैठक की शुरुआत भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के संबोधन से होगी. सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी इस बैठक में शामिल होंगे. भारत के अलावा एससीओ में 7 अन्य देश हैं, जिसमें चीन, कजाखस्तान, किर्गिज्स्तान, पाकिस्तान, रूस, तजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : Spurious drugs: 20 राज्यों में फार्मा कं​पनियों पर बड़ी कार्रवाई, 18 के लाइसेंस रद्द

पर्यटन विकास पर हुई बैठक में भी शामिल हुआ था पाकिस्तान

बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित हुए एससीओ की बैठक पर्यटन के मुद्दे पर हुई थी. उस बैठक की अध्यक्षता भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री जी किशन रेड्डी ने की थी. उन्होंने भारत के नॉर्थ-ईस्ट रीजन में पर्यटन के विकास ( Tourism, Culture and Development of North Eastern Region ) के मुद्दे पर अपनी बात रखी थी.