.

G-20 SUMMIT: पीएम मोदी ने कहा- व्यापार की सुगमता के लिए नियमों में देनी होगी ढील

पीएम मोदी ने कहा-मैं प्रक्रियागत समय को कम कर रहा हूं ताकि जहाज हमारे बंदरगाहों से तेजी से अंदर और बाहर आ सकें.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Oct 2021, 11:24:29 PM (IST)

highlights

  • मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भाग लिया
  • नरेंद्र मोदी ने जी 20 सम्मेलन में आयोजित 'आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन कार्यक्रम' में हुए शामिल
  • जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के अन्य नेताओं के साथ पीएम मोदी गए ट्रेवी फाउंटेन 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) के दौरान विश्व के अन्य नेताओं के साथ यहां प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन (Trevi Fountain)का दौरा किया. यह फव्वारा इटली के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्मारकों में से एक है और पर्यटकों इसे काफी पसंद करते हैं. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (Spanish Prime Minister, Pedro Sanchez) के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भाग लिया. पीएम नरेंद्र मोदी सतत विकास पर एक सत्र और एक अन्य कार्यक्रम में भी शामिल हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 सम्मेलन में आयोजित 'आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पर एक कार्यक्रम' (event on Supply Chain Resilience) में  कहा कि "मैं लालफीताशाही को कम करके अमेरिकी भागीदारों के साथ-साथ यूएस बंदरगाह की भीड़ को कम करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त धन आवंटित कर रहा हूं. मैं प्रक्रियागत समय को कम कर रहा हूं ताकि जहाज हमारे बंदरगाहों से तेजी से अंदर और बाहर आ सकें."

यह भी पढ़ें: मून ने बाइडेन को नॉर्थ कोरिया की यात्रा के लिए पोप को दिए अपने प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा "मैं आप सभी से अपने देशों में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण भंडार को बढ़ाने पर विचार करने का आग्रह करता हूं. आज इतनी सारी चुनौतियों की तरह, यह कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसे हमारा कोई भी राष्ट्र एकतरफा कार्रवाई से हल कर सकता है. समन्वय की कुंजी है." 
 
बाइडेन ने कहा कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला को विविधतापूर्ण बनाया जाना चाहिए ताकि हम किसी एक स्रोत पर निर्भर न रहें जो विफलता का कारण बन सकता है. यह साइबर अपराधों सहित प्राकृतिक और मानव निर्मित खतरों से सुरक्षित होना चाहिए.   

रोम में जी20 शिखर सम्मेलन के परिणामों पर  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा " कृषि पर छोटे और सीमांत किसानों के लिए आजीविका हमारी चर्चाओं का केंद्र बिंदु थी. हर कोई सहमत है कि उनकी आजीविका में सुधार एक महत्वपूर्ण वैश्विक प्रयास है जिसे हमें करना होगा."

On Agriculture--Livelihoods for small & marginal farmers were focus of our discussions. Everybody has agreed that improving their livelihoods is an important global effort that we'll have to put in: India's G20 Sherpa & Union Min Piyush Goyal on outcomes of G20 summit in Rome pic.twitter.com/Z7QzoTmVpr

— ANI (@ANI) October 31, 2021

उन्होंने कहा कि "जी 20  ने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वित्त और प्रौद्योगिकी के प्रावधानों के साथ-साथ स्थायी और जिम्मेदार खपत और उत्पादन की पहचान की है, जो पहले पेरिस में निर्णय लेते हैं. हम कार्यक्रम में शामिल हुए जो पुष्टि करता है कि विकसित दुनिया ने स्वीकार किया है कि उन्होंने अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के मामले में पर्याप्त नहीं किया है और उन्हें स्वच्छ ऊर्जा की दुनिया में परिवर्तन करने के लिए वित्त, प्रौद्योगिकी और सक्षमता प्रदान करने में आगे बढ़ना होगा."