logo-image

मून ने बाइडेन को नॉर्थ कोरिया की यात्रा के लिए पोप को दिए अपने प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी

मून ने बाइडेन को नॉर्थ कोरिया की यात्रा के लिए पोप को दिए अपने प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी

Updated on: 31 Oct 2021, 03:05 PM

सियोल:

मून के एक सहयोगी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रोम में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस की उत्तर कोरिया की यात्रा करने की इच्छा का स्वागत किया है।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता पार्क क्यूंग-मी ने कहा कि बाइडेन ने यह टिप्पणी तब की जब मून ने उनसे कहा कि उन्होंने पोप को कोरियाई प्रायद्वीप में शांति लाने के लिए उत्तर कोरिया का दौरा करने के लिए कहा और पोप फ्रांसिस ने प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर उन्हें निमंत्रण मिलता है तो वह वहां जाने के लिए तैयार हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी ने पार्क के हवाले से कहा कि बाइडेन ने मून और पोप के बीच आदान-प्रदान का अच्छी खबर के रूप में स्वागत किया और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति लाने में प्रगति करने के लिए मून की प्रशंसा की।

पार्क ने कहा कि मून और बाइडेन ने रोम में जी -20 शिखर सम्मेलन के मौके पर एक आकस्मिक बैठक की, यह कहते हुए कि अनौपचारिक बैठक विश्व नेताओं के समूह फोटो के लिए तैयार होने से कुछ समय पहले हुई थी।

मून और बाइडेन दोनों ने शुक्रवार को वेटिकन में पोप फ्रांसिस के साथ अलग-अलग बैठक की।

पार्क के अनुसार, अपोस्टोलिक पैलेस में पोप के साथ एक बैठक में, मून ने पोप फ्रांसिस से कहा कि यदि आप उत्तर कोरिया की यात्रा करते हैं, तो यह कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए गति का निर्माण करेगा। कोरियाई लोगों को आपसे काफी उम्मीदें हैं।

पार्क के अनुसार, पोप फ्रांसिस ने कहा कि अगर उन्हें उत्तर कोरिया से निमंत्रण मिलता है, तो वह कोरियाई लोगों की मदद करने और शांति के लिए खुशी-खुशी वहां की यात्रा करेंगे।

पोप ने प्रायद्वीप पर शांति का आह्वान किया और उत्तर कोरिया की यात्रा करने की इच्छा व्यक्त की।

2018 में पोप के साथ एक बैठक के दौरान, मून ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की ओर से एक मौखिक निमंत्रण दिया था, और फ्रांसिस ने उस समय कहा था कि अगर प्योंगयांग उन्हें आधिकारिक निमंत्रण भेजता है तो वह उत्तर कोरिया की यात्रा करने के लिए तैयार हैं।

हालांकि, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच वार्ता में गतिरोध के बीच आगे कोई प्रगति नहीं हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.