.

भूकंप के झटके से दहला अमेरिका, दक्षिणी कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता से आया Earthquake

अमेरिकी राज्य में गुरुवार को आए 20 साल में सबसे शक्तिशाली, 6.4 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद फिर से दक्षिणी कैलिफोर्निया भूकंप के झटकों से दहल गया.

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Jul 2019, 11:10:46 AM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिकी राज्य में गुरुवार को आए 20 साल में सबसे शक्तिशाली, 6.4 तीव्रता के भूकंप के एक दिन बाद फिर से दक्षिणी कैलिफोर्निया भूकंप के झटकों से दहल गया. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई.समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, शुक्रवार रात 8.19 बजे आए भूकंप का केंद्र रिजरक्रेस्ट के पास था.

वैज्ञानिकों ने कहा कि, गुरुवार को कैलिफोर्निया के सीर्ल्स वैली के एक दूरस्थ क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उसके बाद 1,400 से भी अधिक आफ्टरशॉक्स उत्पन्न हुए थे.

इसे भी पढ़ें: BJP सांसद रामशंकर कठेरिया और समर्थकों पर टोलकर्मियों से मारपीट का आरोप, Video वायरल

बता दें कि इससे एक दिन पहले सीर्ल्स वैली में दूरस्थ क्षेत्र में 6.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. यह भूकंप राज्य में पिछले 20 सालों में सबसे शक्तिशाली है. अमेरिका की भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप गुरुवार शाम 5.33 बजे आया और शुरुआत में 35.70 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 117.51 डिग्री पश्चिमी देशांतर पर माना गया.