.

दुनिया के इस ताकतवर देश में ड्रोन से की बीयर और आइसक्रीम की डिलीवरी

इजरायल के तेल अवीव शहर में ड्रोन से आइसक्रीम और बीयर की सप्लाई कर एक कदम और करीब आ गई है. इजरायल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए ड्रोन से सप्लाई करने का अपना तीसरा चरण शुरू किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Oct 2021, 11:43:10 PM (IST)

highlights

  • इजरायल ने कुल आठ चरणों में से तीसरा चरण पूरा किया
  • ड्रोन से इस सप्लाई का वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है
  • परियोजना का दूसरा चरण जून के अंत में शुरू हुआ था

 

 

यरुशलम:

इजरायल के तेल अवीव शहर में ड्रोन से आइसक्रीम और बीयर की सप्लाई कर एक कदम और करीब आ गई है. इजरायल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए ड्रोन से सप्लाई करने का अपना तीसरा चरण शुरू किया है. ड्रोन से इस सप्लाई का वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है. इस ड्रोन को तेल अवीव-जाफ़ा, रमत हैशरोन, हर्ज़लिया और हदेरा में आवासीय क्षेत्रों में उड़ान भरते हुए देखा गया. परियोजना का दूसरा चरण जून के अंत में शुरू हुआ था. परीक्षण के दौरान कार्यक्रम में भाग लेने वाली पांच कंपनियों द्वारा संचालित ड्रोन खुले क्षेत्रों के ऊपर प्रति दिन लगभग 300 उड़ानें भरेंगे. 

यह भी पढ़ें : Israel-Palestine की जंग में लेजर बीम का इस्तेमाल, वीडियो वायरल

दो साल के इस कार्यक्रम का उद्देश्य एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क स्थापित करने के लिए इजराइली ड्रोन कंपनियों की क्षमताओं का इस्तेमाल करना है. इस पूरे परीक्षण के बाद ग्राहक ड्रोन के जरिये सामान ऑर्डर कर सकते हैं. इस ऑर्डर के बाद ग्राहकों को गंतव्य स्थान पर ड्रोन के जरिये सामान उपलब्ध कराया जाएगा. आठ चरणों की परियोजना का यह तीसरा चरण है. फिलहाल यह अपनी शुरुआती अवस्था में है. इसमें भाग लेने वाली कंपनियों के पास एक आपातकालीन सुविधा (रीडिंग फायर स्टेशन) के लिए स्वायत्त सुरक्षा मिशन करने वाला ड्रोन भी होगा ताकि चार्जिंग स्टेशन पर स्थित ड्रोन स्वायत्त रूप से सक्रिय हो सके.

इसके अलावा, स्काईलिंक्स और फ्लाईटेक एक पायलट प्रोजेक्ट है जिसमें ग्राहक एक समर्पित ऐप के माध्यम से अपना ऑर्डर दर्ज कर सकेंगे और चार्ल्स क्लोर पार्क (मंता रे रेस्तरां के बगल में) में ड्रोन के माध्यम से अपनी आइसक्रीम प्राप्त कर सकेंगे. सिम्प्लेक्स और डाउनविंड सहित सभी प्रतिभागी कंपनियां तेल अवीव के केंद्र में शहरी क्षेत्रों में उड़ानें भरेंगे. HarTech Technologies Ltd. और Airwayz Hadera शहरी क्षेत्र में उड़ानें भरेंगे. इस ड्रोन पहल में भागीदार ‘इजरायल इनोवेशन अथॉरिटी’ की डेनिएला पार्टेम ने कहा, ‘इस साल की शुरुआत में 700 बार ड्रोन की उड़ान का परीक्षण किया गया और अब यह संख्या बढ़कर 9,000 हो गई है.’