.

US के न्यूयॉर्क सिटी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद कर्फ्यू हटाया गया

यह कदम न्यूयॉर्क सिटी पुलिस द्वारा कर्फ्यू को शनिवार को लागू किये जाने के बाद उठाया गया क्योंकि मीनियापोलिस पुलिस द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस बर्बरता के खिलाफ हजारों लोग सड़कों और उद्यानों में आ गए.

Bhasha
| Edited By :
07 Jun 2020, 09:16:32 PM (IST)

न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने रविवार सुबह घोषणा की कि पुलिस बर्बरता के खिलाफ प्रदर्शनों की वजह से न्यूयॉर्क सिटी में लगाए गए कर्फ्यू को समय से पहले हटाया जा रहा है. रात आठ बजे से शहर भर में लगने वाला कर्फ्यू हालांकि कम से कम रविवार तक प्रभावी रहेगा और शहर में इसे कोरोनावायरस (Corona Virus) के कारण लागू बंद को हटाने के पहले चरण के साथ ही हटाए जाने की तैयारी है. ब्लासियो ने तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू को खत्म करने की घोषणा संबंधी अपने ट्वीट में कहा, कल और बीती रात हमने अपने शहर को काफी अच्छे हाल में देखा.

कल हम शहर को फिर से शुरू करने की दिशा में पहला बड़ा कदम उठाएंगे. यह कदम न्यूयॉर्क सिटी पुलिस द्वारा कर्फ्यू को शनिवार को लागू किये जाने के बाद उठाया गया क्योंकि मीनियापोलिस पुलिस द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस बर्बरता के खिलाफ हजारों लोग सड़कों और उद्यानों में आ गए. शनिवार रात कर्फ्यू बीतने के दो घंटे बाद कई प्रदर्शनकारियों के समूह मैनहट्टन और ब्रुकलिन की सड़कों पर घूमते रहे लेकिन पुलिस ने सिर्फ उनकी निगरानी की, उन्हें कुछ कहा नहीं.

यह भी पढ़ें-COVID-19 पर चीन ने तोड़ी चुप्पी, बताया- कब और कहां आया कोरोना का पहला केस

शनिवार को हजारों लोगों ने ब्रुकलिन पुल पार किया था
शनिवार को मैनहेट्टन में प्रदर्शनों के दौरान स्वयंसेवियों ने प्रदर्शनकारियों को चिलचिलाती धूप से राहत दिलाने के लिए नाश्ता, प्राथमिक उपचार किट और पानी की बोतलें बांटी. वहीं हजारों लोगों ने ब्रुकलिन पुल को पार किया और लोअर मैनहेट्टन पहुंचे जहां अन्य समूहों के साथ मिलकर वे फोली स्कॉयर और वाशिंगटन स्कॉयर पार्क जैसे स्थानों पर एकत्र हुए. वहीं, मुख्य शहर से दूर, पुलिस ने सभी के लिए अवरोधक लगाए लेकिन टाइम्स स्कॉयर को वाहनों एवं पैदल यात्रियों के लिए बंद रखा. कर्फ्यू हटने के बाद, प्रदर्शनकारियों के बड़े समूह ने एफडीआर ड्राइव पर मार्च किया जिसके चलते पुलिस को सड़क मार्ग एक तरफ से बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यह भी पढ़ें-गृहमंत्री अमित शाह ने लालू के परिवार पर साधा निशाना, जानिए रैली की 10 बड़ी बातें

स्थानीय वकीलों और राजनेताओं ने की कर्फ्यू खत्म होने की मांग
इससे पहले जूलियन एरिओला हेनिंग्स ने कहा कि उसे उम्मीद नहीं है कि आवाजाही जल्द ही कम होने वाली है. उसने कहा, मुझे कभी आश्चर्य नहीं होता जब कार्रवाई नहीं होने पर लोग कार्रवाई करते है. स्थानीय राजनेताओं और नागरिक संस्थाओं के वकीलों ने रात आठ बजे के कर्फ्यू को खत्म करने की मांग करते हुए शिकायत की थी कि जब अधिकारी इसे लागू कराने का प्रयास करते हैं तो अनावश्यक टकराव होता है. मेयर ब्लासियो ने हालांकि जोर देकर कहा कि कर्फ्यू सप्ताहांत तक बरकरार रहेगा.