.

सावधान... सर्दियों में फिर कहर बरपा सकता है कोरोना, एक्सपर्ट का बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शंघाई में कोविड- 19 चिकित्सा विशेषज्ञ टीम का नेतृत्व कर रहे झांग वेनहांग ने बताया कि सभी लोगों के इस वायरस के खतरे के प्रति लचीला रवैया अपनाना होगा

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Apr 2020, 04:55:49 PM (IST)

नई दिल्ली:

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि अगले एक दो महीनों में इसमें कुछ कमी आ सकत है हालांकि नवंबर में इसका खबरा एक बार फिर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. दरअसल चीन के एक शीर्ष मेडिकल एक्सपर्ट ने कहा है सर्दियों में हो सकता है कि दुनिया को एक बार फिर इस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना करना पड़े. बता दें, चीन के वुहान शहर ने शुरू हुआ इस संक्रमण से तबाही का दौर अब लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है. लेकिन अब चीन इस तबाही धीरे-धीरे बाहर आने की कोशिशों में जुटा हुआ है जिसमें वो कामयाब होता भी दिख रहा है.

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शंघाई में कोविड- 19 चिकित्सा विशेषज्ञ टीम का नेतृत्व कर रहे झांग वेनहांग ने बताया कि सभी लोगों के इस वायरस के खतरे के प्रति लचीला रवैया अपनाना होगा. उन्होंने कहा हो सकता है सभी देश सर्दी आने तक इस बीमारी पर काबू पाने में सक्षम हो जाए लेकिन फिच सर्दियों ये अपना प्रकोप दिखा सकती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में भारत आगे, COVID-19 केस बढ़ने में आई 40% की कमी, 80 प्रतिशत लोग हो रहे ठीक

बता दें, कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से 53 देशों में कुल 3,336 भारतीय संक्रमित हुए, जबकि इस वैश्विक महामारी (Epidemic) के कारण विदेशों में 25 भारतीय नागरिकों की जान चली गई. सरकारी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि विदेशों में फंसे भारतीयों को संयम रखना होगा क्योंकि सरकार देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के व्यापक नीतिगत फैसले के तहत उन्हें वहां से स्वदेश नहीं ला रही है. सूत्रों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये भारत (India) मेडिकल उपकरण जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, जापान और फ्रांस से खरीदने पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी बोले- RBI की इन कदमों से छोटे व्यवसायों, किसानों और गरीबों को मिलेगी मदद

विदेशों में फंसे भारतीयों से संयम रखने की अपील

एक सूत्र ने कहा, 'उन्हें संयम रखने की और जहां हैं वहीं रूके रहने की जरूरत है. हमारे दूतावासों को फंसे हुए भारतीयों की हरसंभव मदद करने को कहा गया है.' सूत्रों के मुताबिक, 48 देशों के करीब 35,000 विदेशी नागरिकों को अब तक स्वदेश भेजा गया है. विदेशों में संक्रमित पाये गये ज्यादातार भारतीय खाड़ी देशों में रह रहे हैं. फ्रांस और अमेरिका में भी काफी संख्या में भारतीयों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.