.

अमेरिकी पत्रकार खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ली

'द क्रॉउन प्रिंस ऑफ सऊदी अरब' नाम की इस डॉक्यूमेंटरी के अनुसार, मुहम्मद बिन सलमान ने पीबीएस के मार्टिन स्मिथ से कहा, 'मैं सारी जिम्मेदारी लेता हूं क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ था.'

26 Sep 2019, 06:11:43 PM (IST)

highlights

  • पीबीएस की 1 अक्टूबर को प्रदर्शित होने वाली डॉक्यूमेंट्री 'द क्रॉउन प्रिंस ऑफ सऊदी अरब' में खुलासा.
  • सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कराई थी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या.
  • इस्तांबूल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में खशोगी को बेहरमी से मार दिया गया था.

नई दिल्ली:

सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिल सलमान ने एक डॉक्यूमेंट्री में दावा किया है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या उनकी निगाहबीनी में की गई. एक अक्टूबर को प्रदर्शित होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री के तहत एक तरह से यह क्रॉउन प्रिंस का कबूलनामा है. गौरतलब है कि इस्तांबूल के सऊदी अरब के दूतावास में अमेरिकी पत्रकार खशोगी की हत्या कर दी गई थी. दुनिया भर में कोहराम मचाने वाले इस हत्याकांड पर उस वक्त सऊदी अरब के कार्यवाहक शासक मोहम्मद बिन सलमान ने चुप्पी ही साध रखी थी. वह भी तब जब अमेरिकी खुफिया संस्था सीआईए समेत कछ पश्चिमी देशों ने साफतौर पर खशोगी की हत्या के पीछे क्रॉउन प्रिंस को जिम्मेदार ठहराया था.

यह भी पढ़ेंः नकवी ने इमरान को दी नसीहत, कहा- पहले पाकिस्तान बंद करे आतंकवाद की फैक्ट्री फिर करे हमसे बात

ऑफ द रिकॉर्ड ली हत्या की जिम्मेदारी
'द क्रॉउन प्रिंस ऑफ सऊदी अरब' नाम की इस डॉक्यूमेंटरी के अनुसार, मुहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी प्रसारक पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस (पीबीएस) के मार्टिन स्मिथ से कहा, 'मैं सारी जिम्मेदारी लेता हूं क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ था.' स्मिथ ने जब उनसे यह पूछा कि आपकी जानकारी के बगैर हत्या को कैसे अंजाम दिया गया? तब उन्होंने कहा, 'हमारे मुल्क की आबादी दो करोड़ है और करीब 30 लाख सरकारी कर्मचारी हैं.' खशोगी की हत्या में सरकारी विमान के इस्तेमाल पर सऊदी प्रिंस ने कहा, 'चीजों का पालन करने के लिए मेरे पास अधिकारी और मंत्री हैं और वे जिम्मेदार हैं. उनके पास यह करने का अधिकार है.' स्मिथ ने बताया कि यह बातचीत कैमरे के सामने नहीं हुई थी.

यह भी पढ़ेंः UN में मुंह की खाने के बाद बोले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, कश्मीर में हो सकता है नरसंहार

क्रॉउन प्रिंस ने दिया था आदेश
अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए और कई पश्चिमी देशों ने यह दावा किया था कि खशोगी की हत्या का आदेश क्रॉउन प्रिंस ने दिया था, जबकि सऊदी अरब ने कहा था कि इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं थी. खशोगी अमेरिका में रहते थे और वॉशिंगटन पोस्ट के लिए कॉलम लिखते थे. वह क्रॉउन प्रिंस के धुर आलोचक थे. सऊदी सरकार ने पहले उनकी हत्या होने की बात नहीं मानी, लेकिन दुनियाभर में आलोचना के बाद स्वीकार किया कि दूतावास में उनकी हत्या कर दी गई थी. इस मामले में सऊदी के 11 संदिग्धों को आरोपित किया गया है.