.

चीन के आक्रामक रवैये पर बोला अमेरिका, ताकत नहीं कूटनीति का करें इस्तेमाल

अमेरिका में विदेश मामलों की हाउस कमिटी के चेयरमैन ईलियट एंगल (Eliot Engel) ने कहा है कि चीन की आक्रामकता चिंताजनक है.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jun 2020, 11:25:53 AM (IST)

वॉशिंगटन:

एक तरफ चीन (China) एलएसी पर लगातार दवाब बढ़ा रहा है तो वहीं भारत भी अपनी ओर से चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तैयारी में है. चीन की चालबाजी को देखते हुए अमेरिका ने भी उसे आक्रामक रुख छोड़ने की सलाह दे दी है. अमेरिका (America) ने निशाना साधते हुए कहा कि चीन सीमा पर बेवहज तनाव पैदा कर रहा है. उसे अपने आक्रामक रुख को छोड़ कूटनीति से इस विवाद का हल निकालना चाहिए. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ भी इससे पहले चीन को सलाह दे चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा की 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को, ज्योतिरादित्य की जीत तय

चीन न दिखाए ताकत
अमेरिका में विदेश मामलों की हाउस कमिटी के चेयरमैन ईलियट एंगल (Eliot Engel) ने कहा कि वह भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से चिंतित हैं. उन्होंने कहा कि सभी देशों को एक से नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम ऐसी दुनिया में न रहें जहां सिर्फ ताकत से फैसले किए जाते हैं. मैं चीन से अपील करता हूं कि नियमों का पालन करें और भारत के साथ सीमा के सवाल सुलझाने के लिए कूटनीति और मौजूदा तरीकों का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ेंः नोएडा में नियम की अनदेखी कर कोरोना सैम्पलिंग, दिल्ली की लैब का कर्मी गिरफ्तार

ट्रंप ने की थी मध्यस्थता की पेशकश
हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा था कि हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है. वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने साफ कर दिया है कि चीन और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं है.