.

कजाकिस्तान में बड़ा विमान हादसा, 100 लोगों को लेकर जा रहा विमान Crash

फिलहाल अल्माटी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लगा दी गई है, साथ ही साथ बचाव व राहत कार्य जारी है.

| Edited By :
27 Dec 2019, 11:30:48 AM (IST)

highlights

  • कजाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हुआ है. 
  • इस विमान हादसे में सरकारी आकड़ों के अनुसार अभी तक 9 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. 
  • उड़ान भरते समय दो मंजिला इमारत से टकाराया था विमान.

अल्माटी:

कजाकिस्तान में बड़ी हवाई दुर्घटना हुई हैं. यहां 100 लोगों को लेकर जा रहा हवाई जहाज अल्माटी में क्रैश हो गया है. फिलहाल Almaty airport पर सारी इमरजेेंसी सर्विसेज शुरू कर दी गई हैं. Reuters में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इस हवाई जहाज में 95 यात्री थे और 5 क्रू मेंबर थे. ये हादसा कजाकिस्तान के अल्माटी शहर के नजदीक हुआ. PTIकी दी जानकारी के मुताबिक इस हादसे में करीब 14 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है जबकि करीब 35 लोगों के घायल होने की जानकारी है. बताया जा रहा है कि ये विमान उडान भरते वक्त दो मंजिला इमारत से जा टकराया जिसकी वजह से ये हादसा हो गया. फिलहाल अल्माटी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लगा दी गई है, साथ ही साथ बचाव व राहत कार्य जारी है. 

यह भी पढ़ें: विश्व की सबसे मशहूर किशोरी बनी मलाला यूसुफजई, संयुक्त राष्ट्र ने किया ऐलान

ये हादसा स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 7.22 मिनट पर हुआ. कजाकिस्तान सरकार ने विमान हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं. कजाकिस्तान की नागरिक उड्डयन समिति ने एक बयान में कहा कि विमान राजधानी नूर-सुल्तान के लिए जा रहा था, और टेकऑफ के दौरान ही ये हादसा हुआ और कंक्रीट की बाड़ से टकरा गई. 

समिति और अल्माटी हवाई अड्डे ने कहा कि जीवित बचे लोगों को बाहर निकालने के लिए आपातकालीन सेवाएं साइट पर काम कर रही थीं. इस विमान हादसे में सरकारी आकड़ों के अनुसार अभी तक 14 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है जबकि 35 अन्य घायल हैं. 

#UPDATE Plane crashes in Kazakhstan, government says, 9 reported dead: AFP News Agency https://t.co/JmrdlSts3t

— ANI (@ANI) December 27, 2019

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अल्माटी रशिया और किर्गिस्तान का बार्डर एरिया है. एएफपी की खबर के अनुसार कजाख्स्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने पीड़ित परिवारों को अनुगह राशि देने की बात कही है. उन्होंने ट्वीट किया कि हादसे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को कानून के मुताबिक कड़ी सजा दी जाएगी. तोकायेव ने कहा कि हादसा किन परिस्थितियों में हुआ, इसकी जांच करने के लिए एक सरकारी आयोग का गठन किया गया है.